12वीं वालों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा, पढ़िए परीक्षाएं कब होंगी - EXAM NEWS TODAY

नई दिल्ली।
गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श के बाद फैसला लिया गया है कि 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा लेकिन केवल तीन मुख्य विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी।

12th EXAM- सिर्फ तीन पेपर होंगे

CBSE - Central Board of Secondary Education के लिए आयोजित बैठक में सुनिश्चित किया गया है कि दिनांक 1 जून को टाइम टेबल की घोषणा की जा सकती है। जून के महीने में ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थी को केवल तीन मुख्य विषयों की परीक्षा देनी होगी। शेष सभी विषयों में 10वीं हाई स्कूल के पैटर्न के अनुसार मूल्यांकन किया जाएगा। 

मीटिंग में फाइनल किया गया कि भारत के विभिन्न राज्यों के एजुकेशन बोर्ड अपनी परिस्थितियों के अनुसार फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन माना जा रहा है कि सभी राज्य वही पैटर्न फॉलो करेंगे जो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा फिक्स किया जाएगा। कुल मिलाकर आज की मीटिंग में दो महत्वपूर्ण फैसले हुए। 1. जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा एवं परीक्षाओं का आयोजन होगा। 2. सिर्फ तीन मुख्य विषयों की परीक्षाओं का आयोजन होगा। 

12th EXAM-भारत सरकार ने राज्य सरकारों से विस्तृत सुझाव मांगे

CBSE HQ द्वारा बताया गया है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ने भारत के सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से 25 मई तक कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर विस्तृत सुझाव भेजने के लिए कहा है। बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री मौजूद थे। दिल्ली राज्य को छोड़कर सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री अपने राज्यों में 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा कराने के लिए तैयार हैं।

23 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !