Loading...    
   


MP में कोरोना से अनाथ बच्चों हेतु हेल्पलाइन नंबर, आश्रय और पुनर्वास के लिए

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा करने के बाद उस पर तत्काल अमल कर दिया गया है। जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है उनके आश्रय, संरक्षण और पुनर्वास के लिए प्रदेश के सभी जिलों में बालक एवं बालिकाओं के लिए फिट फैसिलिटी की व्यवस्था की गई है। जिलों के कलेक्टर इस मामले में तत्काल मदद उपलब्ध कराएंगे परंतु शासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर और ईमेल एड्रेस भी जारी किया गया है। 

महिला बाल विकास द्वारा होगा अनाथ बच्चों का पुनर्वास

महिला एवं बाल विकास विभाग के मुताबिक ऐसे बच्चे जिनके माता पिता की मौत कोरोना के कारण हो गई है। उनकी व्यक्तिगत देखरेख योजना तैयार की गई है। उनकी उम्र के अनुसार उन्हें दत्तक ग्रहण अथवा फोस्टर केयर योजना से पारिवारिक पुनर्वास का प्रयास किया जाएगा।

संक्रमित माता-पिता के बच्चों की देखभाल भी महिला बाल विकास विभाग करेगा

जिन बच्चों के माता-पिता कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। उनके ठीक होने तक बच्चों को फिट फैसिलिटी में रखकर उनकी संपूर्ण देखभाल की जाएगी। बच्चों को खेलकूद मनोरंजन के साधन के अतिरिक्त आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ काउंसलर के माध्यम से परामर्श सेवाएं दी जाएगी। फिट फैसिलिटी की मॉनिटरिंग की व्यवस्था जिला बाल संरक्षण अधिकारी एवं बाल कल्याण समिति के द्वारा की जाएगी।

CORONA अनाथ बच्चों के लिए हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सएप नंबर और ईमेल एड्रेस

शासन द्वारा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 181 और वाट्सऐप नंबर 94078 96571 जारी किए गए हैं। इसके साथ ही ईमेल scpshelpline@gmail.com पर भी जानकारी शेयर की जा सकती है। इन नंबरों और मेल आईडी के अलावा बच्चों से संबंधित अन्य समस्याओं के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर भी लोग कॉल कर सकते हैं।

14 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here