Loading...    
   


MP COLLEGE EXAM की तारीख घोषित, स्थिति स्पष्ट

भोपाल
। मध्यप्रदेश में सरकारी एवं प्राइवेट यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं की स्थिति साफ हो गई है। COVID के कारण परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही थी कि परीक्षाएं कब और किस पैटर्न से आयोजित की जाएंगी।

उच्च शिक्षा विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि अब प्रदेश के विश्वविद्यालयों में होने वाली स्नातक (UG) प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर (PG) द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं छात्र अपने घर बैठकर दे सकेंगे। स्नातक अंतिम वर्ष/स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएंगी तथा परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 में घोषित किया जाएगा। स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई 2021 आयोजित की जाएंगी।

छात्रों को नहीं होगी परेशानी 
पिछले कई दिनों से यूजी और पीजी के छात्र असमंजस की स्थिति में बने हुए थे। यह समझ नहीं आ रहा था कि पेपर किस माध्यम से होंगे लेकिन अब उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को घर बैठकर ही परीक्षा की इजाजत दे दी है। अब प्रदेश के किसी भी छात्र को कॉलेज जाकर परीक्षा नहीं देना होगा। पूरे प्रदेश में ओपन बुक पद्धति से सभी परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी।

नेट या एप पर मिलेंगे पेपर 
इससे पहले अप्रैल माह में मंत्री मोहन यादव ने बताया था कि यूजी और पीजी के सभी छात्रों को परीक्षा के पेपर नेट या एप के माध्यम से उपलब्ध कराएं जाएंगे। जिसके बाद छात्र घर पर ही कॉपी या खाली पेज पर लिख कर पास के सेंटर पर जमा करना होगा।

05 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here