Loading...    
   


MP में अरब सागर के ताऊ का असर, 12 जिलों में बारिश की संभावना - WEATHER FORECAST

भोपाल
। अरब सागर में आने वाले तूफान ' ताऊ-ते' का असर मध्य प्रदेश के 12 जिलों पर दिखाई देगा। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करके बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग का कहना है कि 19 मई 2021 तक मध्य प्रदेश के मौसम पर अरब सागर के ताऊ का असर दिखाई देगा।

वरिष्ठ वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है। वहीं मध्य पाकिस्तान, बुंदेलखंड और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं, जिससे होकर पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन झारखंड-असम तक और उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन विदर्भ-तेलंगाना तक गुजर रही हैं। साथ ही दक्षिण-पूर्वी अरब सागर/ लक्षद्वीप क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र विकसित हो चुका है। इसके आज से डिप्रेशन और 16 मई को चक्रवातीय तूफान (ताऊ-ते) में प्रभावशाली होने की प्रबल आशंका है। यह 18 मई को गुजरात तट पर पहुंचेगा अरब सागर के दक्षिण पूर्व में चक्रवात सक्रिय हो गया है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में बारिश की संभावना

भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद उज्जैन संभागों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, शहडोल, उमरिया, पन्ना, दमोह और टीकमगढ़ में बारिश होगी। यहां पर हवा की रफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है।

मध्यप्रदेश में यहां बीते चौबीस घंटों में बारिश हुई

मुरैना के कैलारस में 15 मिमी, जौरा में 9 मिमी, भिंड के गोहद में 2 मिमी, लहार में 2 मिमी, सिटी में 1 मिमी, दतिया के सेवढ़ा में 2 मिमी, शिवपुरी के करैरा में 4 मिमी, नरवर में 2 मिमी, ग्वालियर के भीतरवार में 1.4 मिमी, सिटी में 0.9 मिमी, खरगोन सिटी में 1.2 मिमी, सिवनी के बरघाट में 16 मिमी, लखनादौन में 5.5 मिमी, छपारा में 5.1 मिमी, डिंडौरी के बजाग में 13 मिमी, छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा में 7 मिमी, जुन्नारदेव में 4.6 मिमी, सतना के बिरसिंहपुर में 2 मिमी, रीवा के सिरमौर में 1.2 मिमी और बालाघाट के मलाजखंड में 1 मिमी बारिश हुई।

15 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here