MP COLLEGE EXAM: ओपन बुक सिस्टम में कितनी आजादी और कितनी पाबंदी यहां पढ़िए

भोपाल। भारत का विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (अंग्रेज़ी:University Grants Commission, लघु:UGC) के आदेश पर मध्यप्रदेश में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए फाइनल ईयर/फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से कराई जा रही है। प्रोफेसर डॉ. अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि open book exam system में कितनी आजादी मिलेगी और कितनी पाबंदियां रहेंगी। 

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा कि एक सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थी अपने लॉगइन से परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रश्न- पत्र डाउन लोड कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षा फार्म भरने के साथ ही छात्रों को स्टूडेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम (SIS) पर लॉग इन करना होगा। जहां से उन्हें पेपर DOWNLOAD करने के लिए ID व PASSWORD प्राप्त होगा।

घर बैठे पेपर आ जाएगा, आंसर शीट लिख सकते हैं

छात्र- छात्राएं घर पर रहकर ही देंगे तीन घंटे की परीक्षा शासकीय एमजेएस महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनूप श्रीवास्तव के अनुसार ओपन बुक सिस्टम की परीक्षा में छात्र- छात्राएं प्रश्न- पत्र डाउन लोड करने के बाद प्रश्नों के उत्तर ए- 4 साइज पेपर पर घर बैठकर ही लिखेंगे। 

परीक्षा टाइम के बाद आधा घंटा आंसर शीट सबमिट करने के लिए मिलेगा

तीन घंटे की समय सीमा के बाद परीक्षार्थी को अपनी यह उत्तर पुस्तिका संबंधित महाविद्यालय केंद्र पर 30 मिनट की अवधि में जमा कराना होगी। इन कॉपियों को मूल्यांकन के लिए यूनिवर्सिटी भेजा जाएगा। जहां से मूल्यांकन के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

मोबाइल पर लिंक भेजी गई है, पंजीयन जल्दी ही करा लें

शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य सुधीर दीक्षित के अनुसार जिन बच्चों ने परीक्षा फार्म भरे थे, उन सभी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन लिंक भेजी गई है। जिससे वे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पासवर्ड उन्हें रखना है ताकि परीक्षा वाले रोज प्रश्न- पत्र डाउन लोड कर सकें।

नियमित, प्राइवेट, एटीकेट सभी स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। परीक्षा प्रभारी प्रो. राजेश भदौरिया ने बताया रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले छात्र- छात्राएं परीक्षा और परिणाम से वंचित हो जाएंगे। छात्र- छात्राएं अपने जन्म दिनांक और नामांकन से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

21 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

भोपाल में ललितपुर, झांसी के 9 व्यापारी 5 लड़कियों सहित गिरफ्तार
बिना पूछे कैसे पता करें कि किसी के मोबाइल में अपना नंबर सेव है या नहीं
विवाहित महिला को भगा ले जाने वाले के खिलाफ किस धारा के तहत मामला दर्ज होता है
ताश के पत्तों की संख्या 52 ही क्यों होती है, सूट 4 ही क्यों होते हैं, यहां जानिए
शादीशुदा स्त्री/पुरुष का दूसरा विवाह कब धारा 494 के तहत अपराध बन जाता है, पढ़िए
भारत में सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक परीक्षा होगी
ग्वालियर में महिला व्यापारी की लाश फांसी पर झूलती मिली
ज्योतिरादित्य सिंधिया का ग्वालियर दौरा स्थगित हो सकता है
इंदौर की लड़की से लंदन वाले BF ने गिफ्ट के नाम पर 4 लाख रूपये ठग लिए
Gmail में दिक्कत, गूगल ने ऑफिशल स्टेटमेंट जारी किया
WhatsApp की खास ट्रिक: आपकी मर्जी के बिना कोई आपको ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !