Loading...    
   


दुनिया के सबसे धनवान लोगों की कुर्सी किस लकड़ी से बनी होती है, यहां पढ़िए / GK IN HINDI

बहुत सारे लोग हैं इस सवाल का जवाब देने के बजाय मजाक उड़ाना पसंद करेंगे। वह कहेंगे कि लकड़ी की कुर्सी का जमाना कब का गुजर गया अब धनवान लोग विशेष प्रकार की धातु की कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं परंतु ऐसे लोग नहीं जानते कि महंगी लकड़ी का फर्नीचर आज भी 'स्टेटस सिंबल' बना हुआ है। हम आपको बताते हैं कि दुनिया के सबसे धनवान लोग अपनी कुर्सी (जो एक सिंहासन की तरह दिखाई देती है) अफ्रीकी ब्लैकवुड से बनवाते हैं। 

इंटरनेशनल मार्केट में अफ्रीकी ब्लैकवुड की कीमत कितनी है 

इस लकड़ी का बाजार मूल्य ₹700000 प्रति किलो है। जी हां, भारत के मिडिल क्लास की सपनों की कार इतनी ही कीमत में आती है। अफ्रीकी ब्लैकवुड धरती पर मौजूद सबसे मूल्यवान सामग्रियों में से एक है। इस लकड़ी की महज एक किलोग्राम की कीमत 8000 पाउंड यानी 7 लाख रुपये से भी ज्यादा है। इतने में तो एक अच्छी खासी लग्जरी कार खरीद सकते हैं।

अफ्रीकी ब्लैकवुड पेड़ कहां पाए जाते हैं

अफ्रीकी ब्लैकवुड पेड़ अन्य पेड़ों की तुलना में धरती पर बेहद कम हैं यानी यह दुर्लभ हैं। इनकी ऊंचाई लगभग 25-40 फीट होती है। अफ्रीकी ब्लैकवुड मध्य और दक्षिणी अफ्रीका के 26 देशों में पाए जाते हैं। ये सूखे स्थानों पर ही ज्यादातर मिलते हैं।

अफ्रीकी ब्लैकवुड पेड़ को तैयार होने में कितना समय लगता है

वैसे तो इस पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में लगभग 60 साल का समय लगता है, लेकिन केन्या और तंजानिया जैसे देशों में इसके लकड़ी की अवैध तस्करी की वजह से समय से पहले इन पेड़ों को काट लिया जाता है। इससे ब्लैकवुड की संख्या में भारी कमी आई है, जिसकी वजह से ये दुर्लभ हो गए हैं।

अफ्रीकी ब्लैकवुड का उपयोग कहां किया जाता है

अफ्रीकी ब्लैकवुड की लकड़ी का ज्यादातर इस्तेमाल शहनाई, बांसुरी और गिटार जैसे संगीत वाद्ययंत्र बनाने के काम में होता है। इसके अलावा इस लकड़ी से मजबूत और टिकाऊ फर्नीचर भी बनाए जाते हैं। करोड़पति कारोबारी या दुनिया भर की रॉयल फैमिली में अतिथियों के स्वागत कक्ष में जो फर्नीचर लगाया जाता है, कोशिश होती है कि ज्यादातर ब्लैकवुड हो। क्योंकि ब्लैकवुड का फर्नीचर स्टेटस सिंबल माना जाता है। 

अफ्रीकी ब्लैकवुड इतनी महंगी क्यों है 

दरअसल, इसे दुनिया की सबसे अच्छी लकड़ी माना जाता है। यह बताने की जरूरत नहीं की अफ्रीकी ब्लैकवुड से बने सामान का मेंटेनेंस कॉस्ट जीरो होता है। सबसे खास बात यह है कि इस लकड़ी की अधिकतम आयु क्या है, आज दिनांक तक किसी भी लैब द्वारा बताया नहीं जा सका है। यानी लकड़ी की ऐसी चीजें जिन्हें आप सदियों तक सुरक्षित रखना चाहते हैं, अफ्रीकी ब्लैकवुड से बनाई जाती हैं।
क्योंकि यह चोट पड़ने पर टूटती नहीं है, इसलिए ब्लैकवुड के क्रिकेट बैट सबसे महंगे और अच्छे होते हैं।
क्योंकि इसमें घुन नहीं लगती इसलिए ब्लैकवुड के वाद्ययंत्र बनाए जाते हैं।
क्योंकि यह सूखने पर भी कठोर नहीं होती इसलिए ब्लैकवुड का उपयोग पहले तलवारों और अब रिवाल्व की मूठ बनाने में किया जाता है।
ब्लैकवुड वर्षों तक पानी में पड़े रहने के बाद भी खराब नहीं होती।
ब्लैकवुड को अमर लकड़ी माना जाता है। यही कारण है कि यह लकड़ी इतनी अधिक महंगी है। 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here