WhatsApp की खास ट्रिक: आपकी मर्जी के बिना कोई आपको ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा / tech tricks and Tips

सोशल मैसेजिंग एप- WhatsApp भारत का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप बन चुका है परंतु अब कई लोग WhatsApp से तंग आने लगे हैं। कई लोगों की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि कोई भी व्यक्ति उनके नंबर अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ लेता है। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल नहीं रहना चाहते परंतु ग्रुप से लेफ्ट करके एडमिन के साथ अपना व्यवहार भी खराब नहीं करना चाहते। ऐसी सिचुएशन को हैंडल करने के लिए व्हाट्सएप के अंदर एक खास प्रकार की सेटिंग होती है, आइए उसे ट्राई करके देखते हैं:- 

whatsapp privacy settings in hindi for group

  1. सबसे पहले व्हाट्सएप के टॉप राइट साइड में "⠇" थ्री डॉट्स (3 बिंदी) पर टैप करें। 
  2. फिर सेटिंग पर टैप करें। 
  3. अकाउंट पर टैप करें।
  4. प्राइवेसी पर टैप करें। 
  5. स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे जाएं। 
  6. Groups के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। 
  7. Groups पर टैप करें। 
  8. तीन ऑप्शन दिखाई देंगे एवरीवन, माय कांटेक्ट, माय कांटेक्ट एक्सेप्ट। 
  9. यदि आप एवरीवन पर टैप रहने देते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपको अपने ग्रुप में ऐड कर सकेगा।
  10. यदि आप माय कांटेक्ट पर टैप करेंगे तो केवल वह व्यक्ति जो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में है, आपको अपने ग्रुप में ऐड कर पाएंगे। 
  11. यदि आप माय कांटेक्ट एक्सेप्ट पर टैप करेंगे तो केवल वह व्यक्ति आपको अपने ग्रुप में ऐड कर पाएगा जिसे आप पहले परमिशन देंगे।


अब आपको किसी भी ग्रुप में ऐड करने के लिए एक invitation मिलेगा जिसे आप अपनी मर्ज़ी से एक्सेप्ट कर सकते है। invitation आने के बाद भी आप यदि उसे 3 दिन तक कोई रिस्पांस नही देते तो खुद ही वो रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जायेगी, क्योंकि कभी कभी आप मना भी नही कर पाते और एक बार ऐड किये जाने पर एग्जिट भी नही कर सकते लेकिन इग्नोर करके बच जरूर सकते है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !