Loading...    
   


कर्ज में डूबे मप्र के सरकारी खजाने से शिवराज सिंह के लिए 60 करोड़ का विमान / MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश की माली हालत किसी से छुपी नहीं है। सरकार के पास कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसा नहीं है। सभी प्रकार के भत्ते यहां तक कि पेंशन प्रकरण भी रोक दिए गए हैं। आम जनता पर बेतहाशा टैक्स लगाया जा चुका है। मध्यप्रदेश के आम नागरिकों को 1 लीटर पेट्रोल पर सभी प्रकार के टैक्स के अलावा ₹5 प्रति लीटर अतिरिक्त देना पड़ रहा है। लोगों को मनमाने बिल भेज दिए हैं ताकि सरकारी खजाने में कुछ एक्स्ट्रा आ जाए। किसी सरकारी खजाने से ₹600000000 निकालकर सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए नया विमान खरीद लिया गया है।

मध्यप्रदेश पर कितना कर्ज है और इससे आम जनता को क्या

यह तो सभी को याद होगा कि मध्यप्रदेश पर 200000 करोड रुपए का कर्जा है। यानी इसकी भरपाई के लिए वर्तमान में लागू टैक्स के अलावा प्रति व्यक्ति (प्रति परिवार नहीं) करीब ₹35000 अतिरिक्त (किसी भी प्रकार के नए टैक्स या फिर मनमाने बिजली बिल) चुकाना होंगे। क्योंकि सरकार ने जनता के लिए विकास के नाम पर लोन लिया है अत: चुकाना भी जनता को ही पड़ेगा। 

575 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से उड़ेंगे सीएम शिवराज सिंह चौहान

राजधानी में नया सरकारी विमान मंगलवार को आ गया है। बीच क्राफ्ट कंपनी का यह विमान प्रदेश सरकार को कस्टम ड्यूटी मिलाकर करीब 60 करोड़ का पड़ा है। अत्याधुनिक सुविधाओं से वाले इस विमान किंग एयर बी-250 है, जबकि इसके पूर्व जिस विमान को प्रदेश सरकार ने बेचा है वह बी-200 था। नए विमान की अधिकतम गति 575 किमी प्रतिघंटा है। नए 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी में उड़ान भरेंगे। 

35 हजार फीट की ऊंचाई तक जाएगा मुख्यमंत्री का विमान

विशेषज्ञों के मुताबिक इस विमान की खासियत यह है कि इसमें ग्लास कॉकापिट है। आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम है। यह पायलट के लिए ज्यादा सुविधाजनक है। इसी के साथ इसमें आटो पायलट मोड भी उड़ान के दौरान तकनीकी रूप से सफर को पिछले विमान की तुलना में ज्यादा सुरक्षित बनाता है। इसकी लंबाई 43 फीट दस इंच है। वजन करीब 5 हजार 700 किलो है। यह 35 हजार फीट की ऊंचाई तक जाने की क्षमता रखता है।

सिर और कंधे तक को आराम की व्यवस्था विमान में है

नए विमान में बैठक व्यवस्था भी बेहद आरामदायक है। विशेषज्ञों ने बताया कि इसमें आठ से नौ लोग सफर कर सकते हैं। लेकिन, आमतौर पर सात सवारियों के लिए यह ज्यादा सुविधाजनक है। इसकी कुर्सी इस तरह से डिजाइन की गई हैं कि कंधे और सिर को आराम मिले। सोफेनुमा कुर्सियोंं में बेहद आरामदायक बनाया गया है। यह लेदर चेयर है। इसमें चार कुर्सियां आमने-सामने हैं। इसमे चार लोग मीटिंग कर सकते हैं। बीच में इतना स्पेस है कि वर्क टेबल खाेलकर भोजन किया जा सके। इसमें चाहें तो सेटेलाइट फोन का उपयोग किया जा सकता है।

अमेरिकी कंपनी को भुगतान भी कर दिया, एक पैसा नहीं रोका

डीजीसीए की पूरी प्रक्रिया होने के बाद मुख्यमंत्री नए विमान में उड़ान भरते नजर आएंगे। विमान को भारत में रजिस्टर्ड कराने से लेकर अन्य प्रक्रिया पूरी करने में करीब 10 दिन का समय लगेगा। अमेरिकी कंपनी को भुगतान भी कर दिया गया था। कितनी अजीब बात है, जिस प्रदेश में पैसा नहीं होने के कारण शिक्षकों की भर्ती नहीं की जा रही, उस प्रदेश के सरकारी खजाने से विमान सप्लाई करने वाली कंपनी को विमान डिलीवर करते ही फुल एंड फाइनल पेमेंट कर दिया गया।

शिवराज सिंह चौहान 100 करोड़ वाला विमान खरीदना चाहते थे

शिवराज सिंह ने अपने तीसरे कार्यकाल में 100 करोड़ रुपये का जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था। इसके बाद कमलनाथ सरकार आने पर इस निर्णय को बदल दिया गया था। तत्कालीन सीएम कमलनाथ का कहना था कि जेट बहुत महंगा है और इसका उपयोग केवल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में हो सकता है। ऐसे में इसकी जगह एयर किंग 250 प्लेन खरीदने का निर्णय लिया गया, जिसकी कीमत जेट से आधी तो है ही साथ में ये विमान छिंदवाड़ा, बिरवा, दतिया, गुना, खरगोन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सीधी, सिवनी, शिवपुरी, उमरिया, झाबुआ और उज्जैन हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने में सक्षम होगा।

सरकार ने पुराना विमान कितने में बेचा 

यह अपने आप में काफी मजेदार और अनुसंधान के योग्य आंकड़ा है। नया विमान 60 करोड़ में खरीदा और पुराना अभिमान 8 करोड़ में बेच दिया। खरीदने वाली कंपनी गुजरात की है। इसके पहले सरकार एक हेलीकाप्टर भी बेच चुकी है।प्रदेश सरकार के पास 2013 में खरीदा हुआ एक हेलीकॉप्टर बचा है। ऐसे में नया विमान आने के बाद सरकारी हवाई बेड़े में एक विमान और एक हेलीकाप्टर हो जाएंगे।

पढ़िए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए आए नए विमान की खूबियां

यह दुनिया का सबसे बेहतरीन बिजनेस क्लास विमान माना जाता है।
किंग्स एयर क्राफ्ट विश्व में सबसे ज्यादा प्रचलित है। यह मीडियम रेंज होने के कारण किसी भी जगह आसानी से उतारे जाने के कारण बिजनेसमैन ग्रुप की पहली पसंद है।
किंग एयर 250 इंटीरियर और सीटों को बहुत ही तैयार व सुसज्जित किया गया है जिन्हें आसानी से झुकाया, गिराया और वापस खड़ा किया जा सकता है।
इसके अंदर की बनावट ऐसी है जो एक आलीशान क्लब में तब्दील हो जाती है, जहां बिजनेस मीटिंग्स या दोस्तों के साथ पार्टी हो सकती है।
किंग एयर 250 और सुपर किंग एयर फैमिली को 1976 से बनाया जा रहा है जो इस क्लास के एयर क्राफट में लगने वाला सबसे लंबा टाइम है।
इस एयर किंग की खासियत यह भी है कि यह इस रेंज के अन्य विमानों की तुलना में ज्यादा बड़ा और खूबसूरत दिखता है।
किंग एयर 250 बीचक्राफ्ट जैसा दिखता है जो सभी टॉस्क अपने लेवल के एयर क्राफ्ट की तुलना में बेहतर साबित होता है।
यह मीडियम रेंज के दूसरे विमानों से ज्यादा पावरफुल माना जाता है। यह कस्टमर के आराम को ध्यान में रखकर बनाया गया है।
किंग एयर 250 की एक घंटे की ट्रिप की शुरुआती कीमत 14 सौ डॉलर होती है।
डुअल फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम।
ट्रैफिक अलर्ट और भिड़ने की स्थिति से आगाह कर सकता है।
ऑटोमेटिक फ्लाइट गाइडेंस सिस्टम।
डुअल नेविगेशन एंड कम्युनिकेशन रेडियो।
इंजन इंडिकेटिंग एंड क्रू अलर्ट सिस्टम।
इंटिग्रेटेट टेरेन अवेयरनेस एंड वॉर्निंग सिस्टम।

26 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश: कोरोना ने आज कई रिकॉर्ड तोड़े, सरकार लापरवाह- जनता बेपरवाह
मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन
सरकारी कॉलेज में प्राइमरी के शिक्षक ने छात्रा का दुपट्टा छीना, दौड़ लगाकर पकड़ा
विश्व का सबसे लंबा एक्सप्रेस हाईवे मध्यप्रदेश से निकलेगा
इंदौर में एकता कपूर के नाम पर लड़कियों के बोल्ड वीडियो बनाए जाते थे
1 सितंबर से स्कूल/कॉलेज खुलेंगे या नहीं, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया
भोपाल: मंत्रालय में कार्यरत महिला कर्मचारी रेप केस दर्ज कराने के बाद लापता
भोपाल में एमपी नगर में लड़की और लड़के का शव मिला
हाईकोर्ट में स्कूलों की ऑनलाइन क्लास के खिलाफ याचिका स्वीकार


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here