Loading...    
   


इंदौर को कोरोना मुक्त कराने 40 दिन की अखंड ज्योति एवं उपवास शुरू / INDORE NEWS

इंदौर। शहर में कोरोनावायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। प्रशासन जनता को दोष देने के अलावा कुछ नहीं कर पा रहा। लॉकडाउन तैयारी करने का अवसर हो सकता है परंतु समस्या का समाधान नहीं है। सिंधी समाज ने इंदौर शहर को कोरोनावायरस से मुक्त करने के लिए 40 दिन की अखंड ज्योति एवं उपवास शुरू कर दिया है।

जल और ज्योति के देवता से मुक्ति की प्रार्थना

सिंधी समाज का चालीस दिनी पर्व चालीहा गुरुवार से शुरू हुआ। कोरोना संक्रमण के चलते समाजजन ने भगवान झूलेलाल की आराधना घरों में रहकर ही की। इस अवसर पर जल और ज्योति के देवता भगवान झूलेलाल से दुनिया को कोरोना महामारी से मुक्ति और प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए प्रार्थना की गई। झूलेलाल मंदिरों में कोरोना के चलते सांकेतिक आयोजन हुए।

इसके साथ ही अखंड ज्योति की पूजा-अर्चना के साथ व्रत-उपवास का क्रम भी शुरू हो गया। भारतीय सिंधु सभा के महामंत्री नरेश फुंदवानी ने बताया कि 16 जुलाई से 25 अगस्त तक सिंधी समाज द्वारा श्रद्धा व उल्लास से पर्व मनाया जाएगा। वैसे तो इस पर्व पर हर वर्ष समाजजन द्वारा मंदिरों में भगवान झूलेलाल के बहराणा साहब सजाकर भजन-कीर्तन किया जाता है। इस बार कोरोना महामारी के चलते और वर्तमान परिस्थितियों को देखकर मंदिरों में सांकेतिक रूप से प्रशासन के तय नियमानुसार भगवान झूलेलाल की आराधना की जा रही है। 

धरती पर नींद, शाकाहार और ब्रह्मचर्य के नियम का पालन

समाज के सुनील वाधवानी ने बताया कि इन 40 दिनों में भगवान झूलेलाल के चालीहा उपवास रखने वाले अनुयायी शाकाहार और ब्रह्मचर्य का संकल्प लेते हैं। साथ ही 40 दिन तक बाल नहीं कटाए जाते हैं। इसके अलावा बिस्तर के बजाय धरती या पटिये के आसन पर सोते हैं। माना जाता है कि अखंड ज्योति की पूजा-अर्चना करने से मनोकामना पूरी होती है। भगवान झूलेलाल की पूजा जल और ज्योति के रूप में की जाती है।

17 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मांसाहारी जानवर हमेशा शाकाहारी जानवरों का शिकार क्यों करते हैं 
SBI खाताधारक सावधान! फर्जी वेबसाइट पर गई है, खातों से पैसे गायब हो रहे हैं 
ग्वालियर किले से महिमा कूदी नहीं थी, बॉयफ्रेंड ने धक्का दिया था 
इंदौर में 10 नए इलाकों में कोरोनावायरस का संक्रमण मिला 
खबर का असर: PHE भिंड के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर सस्पेंड 
MPPEB ने सभी परीक्षाओं को रीशेड्यूल करने प्रस्ताव भेजा
DAVV INDORE: 90 कोर्स में एडमिशन शुरू, कोर्स की लिस्ट यहां देखें
MP BOARD 12th: चूक गए छात्रों के लिए विशेष परीक्षा कार्यक्रम


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here