MP TET VARG-3 Topic- बाल विकास के सिद्धांत पार्ट-2, Principles of Child Development

जैसा कि हमने अपने पिछले बाल विकास के सिद्धांत वाले आर्टिकल में जाना कि बाल विकास के सिद्धांत निरंतरता, एकरूपता और वैयक्तिक अंतर लिए हुए होते हैं। आज हम उसी क्रम में आगे बढ़ते हुए आगे के बाल विकास के अन्य सिद्धांतों को समझने की कोशिश करेंगे।

सामान्य से विशिष्टता का सिद्धांत- Principle  from general to specific

इसका अर्थ है कि कोई भी बच्चा, बाल विकास की प्रक्रिया के दौरान पहले सामान्य क्रिया को करने की कोशिश करेगा और उसके बाद ही वह किसी विशेष क्रिया को कर पाएगा। जैसे- जब कोई बच्चा बोलना शुरू करता है तो वह पहले साधारण ध्वनियाँ जैसे मा- मा, पा- पा , टा- टा , दा- दा  जैसी सरल ध्वनियाँ निकालेगा और उसके बाद में वह इन्हें मिलाकर बोलने लगेगा और शब्द बनाने का कोशिश करेगा और धीरे- धीरे शब्द से वाक्य बनाना सीख जाएगा।

और भी कई उदाहरण जैसे - हम अपने आसपास देखते हैं की कोई बच्चा पहले पेट के बल  रेंगता (Creep) है, फिर घुटनों के बल (Crawl) फिर, पैरों के बल खड़े होकर चलना सीख जाता है। यह भी सामान्य से विशिष्ट की ओर सिद्धांत को ही दर्शाता है। यह सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत कहलाते हैं यानी Development proceeds from general to specific.

एकीकरण का सिद्धांत- Principle of Integration

जैसा कि जनरल से स्पेसिफिक के सिद्धांत में हमने देखा कि एक बच्चे ने ध्वनियों के माध्यम से शब्द और फिर शब्द से वाक्य को बनाना सीख लिया और फिर जरूरत पड़ने पर वह उसे बोल भी देता है, वही एकीकरण है। इसके अलावा बच्चे बहुत सी दैनिक गतिविधियों जैसे- खेलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना इन सब से भी एकीकरण करना सीख जाते हैं। जैसे उनके सामने बहुत से shapes के खिलौने रख दिए जाएं, जिनको अलग-अलग ब्लॉक्स में फिट करना है, तो वह पहले आकृतियों को पहचानेंगे और फिर उनको फिट करने की कोशिश करेंगे और कोई आकृति बन जाएगी तो यह भी एकीकरण का ही सिद्धांत है। शार्ट में याद रखना हो तो पज़ल गेम एकीकरण का सिद्धांत है।

MP TET VARG-3 संबंधित व्याख्यान
अस्वीकरण: सभी व्याख्यान उम्मीदवारों को सुविधा के लिए सरल शब्दों में सहायता के लिए प्रस्तुत किए गए हैं। किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते एवं अनुशंसा करते हैं कि आधिकारिक अध्ययन सामग्री से मिलान अवश्य करें।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here