Loading...    
   


BHOPAL- आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्त होगी यदि अक्षय तृतीया पर एक भी शादी समारोह हुआ

भोपाल
। महिला एवं बाल विकास विभाग बैरसिया एकीकृत बाल विकास परियोजना क्रमांक 1 के परियोजना अधिकारी मृदुल मालवीय ने आदेश जारी किया है कि यदि उनके क्षेत्राधिकार में अक्षय तृतीया के अवसर पर कर्फ्यू एवं प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए विवाह समारोह का आयोजन हुआ तो उस क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्त कर दी जाएगी। 

अगर शादी हुई तो सुपरवाइजर को कराना होगी FIR

14 मई को अक्षय तृतीया है। हिंदू समुदाय में विवाह संस्कार के लिए यह अक्षय मुहूर्त माना जाता है। अक्षय से तात्पर्य है जिसका क्षय नहीं हो सकता। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में विवाह समारोह का आयोजन होने वाले हैं। आदेशित किया गया है कि इस तरह के विवाह समारोह को रोकने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों एवं पुलिस को इसकी जानकारी दें।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं में भय का माहौल

इस पूरे मामले में अगर सबसे ज्यादा भय और परेशानी का सामना किसी को करना पड़ रहा है तो वह है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता। जिसको किल कोरोना अभियान के तहत कोरोना संक्रमण के खतरे के बावजूद गांव-गांव और घर-घर जाकर सर्वे भी करना पड़ रहा है। परियोजना की ज्यादातर सेक्टर सुपरवाइजर भोपाल से अपडाउन करती है और अब वह भोपाल में बैठकर गावों में होने वाली शादियों की डिटेल इकट्ठा करने और पंचनामा बनाने का काम भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से करने का बोल रही है। 

सुपरवाइजर द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा जा रहा है कि वह शादी वाले घर जाएं और उनको समझाएं। अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर किसी के घर में शादी होने वाली हो और वही उसे कोई अकेला समझाने या शादी नही करने का बोलने आए तो किस तरह की स्थिति निर्मित हो सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं में भय का माहौल है।

वहीं इस मामले में आदेश जारी करने वाले परियोजना अधिकारी मृदुल मालवीय का कहना है कि उन्होंने कलेक्टर भोपाल के निर्देश पर उक्त आदेश जारी किया है और कुछ सुपरवाइजर भी फील्ड में जा रही है। जैसे कि गुनगा में सेक्टर सुपरवाइजर गई है और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अकेली नहीं है। ग्रामीण पंचायत विभाग का अमला और कोटवार की भी टीम बनाई गई है।

13 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here