myNEP2020: शिक्षकों के लिए शुरू, 15 मई तक चलेगा

नई दिल्ली।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के एनसीटीई वेब पोर्टल (ncte.gov.in) पर “myNEP2020” मंच की शुरुआत की है। यह मंच नेशनल प्रोफेशनल स्टैंडर्ड्स फॉर टीचर्स (NPST) और नेशनल मिशन फॉर मेंटरिंग प्रोग्राम मेम्बरशिप (NMM) के विकास को लेकर मसौदा तैयार करने के लिए हितधारकों से सुझाव/निविष्टि/सदस्यता आमंत्रित करता है। “MYNEP2020” मंच का संचालन 1 अप्रैल से शुरू किया गया है जो 15 मई 2021 तक किया जाएगा। myNEP2020 के WEBPAGE पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

डिजिटल परामर्श का यह अभ्यास शिक्षकों के शिक्षा क्षेत्र में सतत एवं सकारात्मक बदलाव के लिए शिक्षक नीति पर दस्तावेज तैयार करने के लिए शिक्षक, शिक्षा से जुड़े पेशेवरों, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों की भागीदारी की परिकल्पना करता है। एनईपी 2020 के उपरोक्त दो बड़े सुझावों पर दस्तावेजों को तैयार करने के लिए, एनसीटीई व्यक्तियों/संगठनों के साथ निकट परामर्श का काम करेगा। 

विशेषज्ञ समिति परामर्श अवधि के दौरान एकत्र किए गए निविष्टियों की व्यापक समीक्षा करेगी और आखिर में सार्वजनिक समीक्षा के लिए मसौदा तैयार करेगी। हितधारकों में से समीक्षकों द्वारा की गई टिप्पणियां प्राप्त होने के बाद इनका उपयोग अधिसूचना के लिए एक अंतिम मसौदा तैयार करने में की जाएंगी। 

02 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार