Loading...    
   


RAILWAY का सर्कुलर टिकट क्या है, यात्रियों के लिए कितना फायदेमंद है - GK IN HINDI

भारत की आधी आबादी ट्रेन के माध्यम से अपनी यात्रा पूरी करती है लेकिन ज्यादातर लोग रेलवे की सुविधाएं और नियमों के बारे में नहीं जानते। यही कारण है कि वह फायदा नहीं उठा पाते और नियमों से अनजान होने के कारण कभी-कभी ठगी का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको भारतीय रेल की सर्कुलर टिकट प्रणाली के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते थे तो इस बात की गारंटी है कि आपकी लाइफ में यह जानकारी कभी ना कभी जरूर काम आएगी। 

INDIAN RAILWAY का सर्कुलर टिकट क्या है 

भारतीय रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए जो कई स्टेशनों पर रुकते हुए अपनी यात्रा पूरी करते हैं (जैसे दिल्ली से आगरा, आगरा से इंदौर, इंदौर से मुंबई, मुंबई से चेन्नई, चेन्नई से वापस दिल्ली) के लिए सर्कुलर टिकट सिस्टम लागू किया है। सर्कुलर टिकट के कारण यात्री को कई सारी समस्याओं से एक साथ छुटकारा मिल जाता है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है सर्कुलर यानी ऐसी यात्रा के लिए टिकट जो जिस स्टेशन से शुरू होती है वहीं पर खत्म होगी। ऑफिस से कई दिनों और कई शहरों के टूर पर जाने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी। एवं वह लोग जो एक से अधिक तीर्थ या पर्यटक स्थलों के लिए यात्रा करते हैं, सर्कुलर टिकट उनके लिए सबसे फायदेमंद है। 

IRCTC सर्कुलर टिकट का फायदा 

आपको बार-बार टिकट नहीं कटवाना पड़ता। 
आप शुरू से अंत तक जितनी यात्रा करने वाले हैं उसका किराया लगता है। 
किराए में काफी फायदा हो जाता है। 
टुकड़ों में टिकट लेने पर किराया महंगा पड़ता है। 
एक सर्कुलर टिकट पर आप अधिकतम 8 स्थानों पर ठहर सकते हैं या फिर अपना काम कर सकते हैं। 
अपनी यात्रा को आप अपनी सुविधा के अनुसार प्लान कर सकते हैं। सर्कुलर टिकट आपको प्रतिबंधित नहीं करता। 
यात्रा प्रारंभ करने से पहले ही आप एक साथ सभी जगह के रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं। 

सर्कुलर टिकट कैसे बुक करें 

1. यात्रा मार्ग तय कर लेने के बाद, आप कुछ प्रमुख स्टेशनों के डिवीजनल वाणिज्यिक प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं, जहां से यात्रा आरंभ करने वाला स्टेशन शामिल है। इसके बाद मंडल वाणिज्य प्रबंधक या स्टेशन के अधिकारी आपके यात्रा-विवरण के आधार पर टिकटों की कीमत का आकलन करेंगे।

2. इसके बाद आप स्टेशन के बुकिंग कार्यालय में फार्म पेश करके ‘सर्कुलर यात्रा टिकट’ खरीद सकते हैं, जहां से आप अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं। टिकट खरीदने के बाद, आपको यात्रा के विभिन्न चरणों के लिए अपने आवास को आरक्षित करने के लिए आरक्षण कार्यालय से संपर्क करना होगा। अंत में आपको इसके लिए आरक्षित आरक्षण टिकट जारी किया जाएगा। 

3. सरल शब्दों में इतना कि आप अपने रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर से मुलाकात करें और उसे बताएं कि आप सर्कुलर टिकट चाहते हैं। बाकी सब कुछ वह अधिकारी आपको आपकी क्षेत्रीय भाषा में समझा देगा।

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here