Loading...    
   


MUST READ हवाई चप्पल की मजेदार कहानी, सिर्फ 1 मिनट में GK IN HINDI

ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते परंतु पैरों में पहनने के लिए जूतों के अलावा और भी बहुत सारे विकल्प होते हैं। चमड़े की सैंडल, लेदर के फ्लिप फ्लॉप्स, स्लीपर और चप्पल। इन सभी में सबसे लोकप्रिय नाम है 'हवाई चप्पल'। सवाल यह है कि जब हवाई चप्पल पहन कर उड़ नहीं सकते तो फिर चप्पल में हवाई शब्द जोड़ने की क्या जरूरत थी। हवाई चप्पल के नाम में हवाई से क्या तात्पर्य है। आइए 1 मिनट में पता लगाते हैं:-

हवाई चप्पल का निर्माण कहां शुरू हुआ

इतिहासकारों के मुताबिक अमेरिका में एक आईलैंड है इसका नाम है ' हवाई'। इस आईलैंड पर एक खास किस्म का पेड़ पाया जाता है। इस पेड़ को "टी" कहकर पुकारा जाता है। इसी पेड़ से एक खास किस्म का फैब्रिक बनता है। इस फैब्रिक से जो चप्पले बनाई जाती है उन्हें हवाई चप्पल कहते हैं। यानी हवाई चप्पल में हवाई शब्द का तात्पर्य हवा से नहीं है बल्कि अमेरिका के एक आईलैंड से है। जिसका नाम हवाई है। इस आईलैंड पर बनाई जाने वाली चप्पल को हवाई चप्पल कहा गया।

हवाई चप्पल का डिजाइन किस देश में बनाया गया था

वैसे हवाई चप्पलों के तार हवाई के साथ-साथ जापान से भी जुड़ते हैं। हवाई चप्पलों का डिजाइन जापान में पहनी जाने वाली फ्लैट स्लिपर्स ‘ज़ोरी’ या हाईहील सैंडल्स ‘गेटा’ से मिलता-जुलता है। बताया जाता है कि 1880 में खेत और कारखानों में काम करने के लिए जापान के ग्रामीण इलाकों से मजदूर अमेरिका की हवाई नामक आईलैंड पर लाए गए और उन्हीं के साथ चप्पलों का यह डिजाइन भी हवाई पहुंचा।

हवाई चप्पल सारी दुनिया में मशहूर क्यों हो गई 

पैरों में पहनने के लिए एक आरामदायक वस्तु दुनिया के कई देशों में बनाई जाती थी। जापान में भी इसी तरह की स्लीपर बनाई जाती थी। अमेरिका में बनी हवाई चप्पल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका के सैनिकों ने उपयोग की। सैनिकों द्वारा उपयोग किए जाने के कारण अमेरिका की हवाई चप्पल दुनियाभर में मशहूर हो गई। हवाई चप्पल को सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है। यह पैरों के लिए आरामदायक है। कहते हैं असली हवाई चप्पल पहनकर चलने से थकान नहीं होती।

हवाई चप्पल की एक कहानी यह भी है 

ब्राजील में जूता चप्पल बनाने की एक बहुत बड़ी कंपनी है। इसका नाम है 'हवाइनाज'। यह कंपनी फ्लिप फ्लॉप चप्पल बनाता है। 1962 में इस कंपनी ने रबर की चप्पल बनाना शुरू किया। वहां चप्पलों को फ्लिप-फ्लॉप कहा जाता है। यह उत्पाद भी सफेद और नील रंग का था। जो हवाई चप्पलों का सबसे पॉपुलर और कॉमन डिजाइन है। हवाइनाज कंपनी ने अपने उत्पाद को दुनिया भर में सप्लाई किया। लोगों ने इसे हवाई चप्पल मान लिया। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(general knowledge questions answers, gk questions in hindi, general knowledge quiz, gk questions for kids, samanya gyan, general knowledge in hindi, )


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here