Loading...    
   


क्या हार्ड डिस्क के बिना कंप्यूटर चलाया जा सकता है, यदि हां तो कैसे, यहां पढ़िए - GK IN HINDI

इंजीनियर बताते थे हार्ड डिस्क किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए बहुत जरूरी होती है। आप जो कुछ भी डाटा सेव करके रखना चाहते हैं, हार्ड डिस्क में रख सकते हैं। इसके अलावा हार्ड डिस्क HDD ही है जहां पर आपके कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की सारी प्रोग्राम फाइल मौजूद रहती हैं और कंप्यूटर काम करता है। कुल मिलाकर यदि HDD नहीं होगी तो प्रोग्राम फाइल भी नहीं होंगी और कंप्यूटर ऑन नहीं हो पाएगा। ज्यादातर लोग यही मानते हैं परंतु यह पूरी तरह सही नहीं है।

HDD खराब हो जाए तब भी कंप्यूटर कैसे चलाएं 

यदि आपके लैपटॉप अथवा पर्सनल कंप्यूटर की हार्ड डिस्क खराब हो गई है और कोई इमरजेंसी की स्थिति है तो आप USB ड्राइव या नेटवर्क ड्राइव की मदद से अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को बड़ी ही आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। खराब हो चुके कंप्यूटर को आईटी इंजीनियर भी USB ड्राइव से ही इसे बूट करता है। मोरल ऑफ द स्टोरी यह है कि बैक अप के लिए हमेशा bootable USB ड्राइव बना के रखना चाहिए जो हार्ड ड्राइव crash/खराब होने में काम आता है।

इसके लिए BIOS सेटिंग में परिवर्तन करना होता है। जब भी लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर स्टार्ट करते हैं तो सबसे पहले POST (Power On Self Test) होता है फिर BIOS (Basic Input Output System) में बूटिंग सीक्वेंस के अनुसार USB या CD या हार्ड ड्राइव की खोज होती है ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने के लिए। यदि आप बूटेबल यूएसबी ड्राइव लगा देंगे तो आपको कुछ नहीं करना बाकी सब कुछ आपका ऑपरेटिंग सिस्टम अपने आप कर लेगा। बस इतना जरूर है कि कोई फिल्म डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(general knowledge questions answers, gk questions in hindi, general knowledge quiz, gk questions for kids, samanya gyan, general knowledge in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here