Loading...    
   


सबसे सस्ता 4G-5G एंड्राइड स्मार्टफोन: Google की पार्टनरशिप के साथ Jio लॉन्च करेगी - TECH NEWS

भारत के टेलीकम्युनिकेशन मार्केट में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली कंपनी रिलायंस जिओ अब अपनी पार्टनर कंपनी गूगल के साथ मिलकर सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है इसी साल दीपावली के बाद इसे लांच कर दिया जाएगा। JioGoogle स्मार्टफोन की यह सीरीज चाइना के सभी ब्रांच को एक साथ टक्कर देगी और जैसे कि रिलायंस जिओ की पहचान है, स्मार्टफोन के साथ डाटा ऑफर भी मिलेगा।

बिजनेस स्टैंडर्ड ने सूत्रों के हवाले से बताया कि फोन, जो डेटा पैक के साथ बंडल किए जाएंगे, उन्हें दिसंबर 2020 या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि रिलायंस भारत की मोस्ट वैल्यूड कंपनी है। इसकी डिजिटल यूनिट में Alphabet कंपनी की Google की तरफ से इस साल जुलाई में करीब 33,102 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया गया था। मुकेश अंबानी के कंट्रोल वाली रिलायंस ने जुलाई में कहा था कि Google की तरफ से एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) विकसित किया जा रहा है, जिस पर बेस्ड 4G और 5G स्मार्टफोन को रिलायंस डिजाइन करेगी।

Jio के नए स्मार्टफोन के आने से चीनी स्मार्टफोन कंपनियों जैसे Xiaomi, Realme, Oppo और Vivo को जोरदार झटका लग सकता है, जो भारत के लो-कॉस्ट स्मार्टफोन मार्केट में काफी दबदबा रखती हैं। इन चीनी कंपनियों का करीब 14,713 करोड़ रुपए (2 बिलियन डॉलर) के भारतीय मार्केट पर कब्जा है। इसमें से स्मार्टफोन की हिस्सेदारी करीब 7,360 करोड़ रुपये की है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो इन 10 करोड़ कम लागत वाले स्मार्टफोन के विनिर्माण को आउटसोर्स करना चाह रही है, जो Google के एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया जाने वाला है। रिलायंस ने जुलाई में ही बताया था कि कंपनी जल्द ही एक सस्ता 5G स्मार्टफोन लाने वाली है।

09 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here