Loading...    
   


भारत भी बनाएगा हाइब्रिड क्वांटम कम्प्यूटर, सुपर कंप्यूटर से हजार गुना तेज / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भारत का इतिहास बताता है कि भारत में जब कुछ लोग चिट्ठी लिखना नहीं जानते थे तभी कुछ इंजीनियर ने सुपर कंप्यूटर बना दिया था। एक बार फिर भारत में जब कुछ लोग व्हाट्सएप और फेसबुक से ज्यादा इंटरनेट के बारे में कुछ नहीं जानते तब भारत में हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर बनाने की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया है। यहां बताना जरूरी है कि हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर दुनिया भर के किसी भी सुपरकंप्यूटर से हजार गुना तेज काम करता है। यानी वह एक साथ करोड़ों अलग-अलग सवालों के जवाब दे सकता है और पलक झपक ने से पहले सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकता है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के पूर्ववर्ती छात्रों की परिषद ने रूस के प्रमुख प्रौद्योगिकी बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) के मालिकों और विश्वविद्यालयों के साथ साझा क्वांटम मिशन की घोषणा की है। इस समझौते से दुनिया के तीव्रतम हाइब्रिड क्वांटम कम्प्यूटर के भारत में निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। आईआईटी पूर्ववर्ती छात्र परिषद के अनुसार यह समझौता, अत्याधुनिक तकनीक तक भारत की पहुंच सुनिश्चित करने के अतिरिक्तरूस से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

परियोजना के समझौता पत्र पर IIT पूर्ववर्ती छात्र परिषद, रूस की लोमोसोव मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी और रूस्सॉफ्ट (Russoft) के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए हैं। रूस्सॉफ्टरूस का उद्योग-व्यापार निकाय है, जो भारत में नैस्कॉम के समकक्ष है।

आईआईटी पूर्ववर्ती छात्र परिषद के अध्यक्ष डॉ रवि शर्मा बताते हैं "हमने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज हाइब्रिड क्वांटम कम्प्यूटर बनाने का मिशन शुरू किया है। रूस के साथ यह करार इस क्षेत्र के वैश्विक विशेषज्ञों की प्रमुख प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करने की ओर महत्वपूर्ण कदम है। हमें यकीन है कि क्वांटम कम्प्यूटर रूस और भारत के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा।" इस पहल के अंतर्गत रूस की सरकारी स्वामित्व वाली विश्व विख्यात कंपनियां क्रायोजेनिक्स से संबंधित जटिल मॉड्यूल, क्रिप्टोग्राफी और मॉड्यूलर क्लाउड प्रबंधन तकनीक भारत को हस्तांतरित करेंगी। (इंडिया साइंस वायर) 

28 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP IAS TRANSFER LIST / मप्र आईएएस अफसरों के तबादले
मध्यप्रदेश में कोरोना से हर घंटे 1 मौत, प्राइवेट अस्पतालों में लूटपाट शुरू
मध्यप्रदेश उपचुनाव: बसपा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी
भोपाल में ऑनलाइन गेम में हारने पर नाबालिग ने सुसाइड कर लिया
मौत के बाद भी बच्चे को गोद में लेकर बैठी थी माँ: देवास हादसा
भिंड कलेक्टर ने SDM-डिप्टी कलेक्टर सहित 16 अधिकारियों को दंडित किया


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here