Loading...    
   


CORONA के कारण परीक्षाएं स्थगित होंगी या नहीं, पढ़िए सुप्रीम कोर्ट का फैसला / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली।
भारत में अब कोरोनावायरस के नाम पर कोई भी परीक्षा स्थगित नहीं की जा सकती। सुप्रीम कोर्ट ने आज इस संदर्भ में बड़ा फैसला सुनाते हुए IIT-JEE और NEET परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका कोर्ट ने खारिज कर दिया है। याद दिलाने कि यूजीसी द्वारा जारी फाइनल ईयर/ फाइनल सेमेस्टर COLLEGE EXAM को रद्द करके जनरल प्रमोशन देने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। 

क्या देश में सबकुछ रोक दिया जाए: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा

JEE (MAIN) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET परीक्षा 13 सितंबर को होनी है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? याचिकाकर्ता के वकील ने स्वास्थ्य को खतरे का हवाला दिया लेकिन कोर्ट ने याचिका खारिज की और कहा, सुनवाई की ज़रूरत नहीं समझते। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के लिए पेश हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि परीक्षा करवाना ज़रूरी है। 

IIT-JEE और NEET परीक्षा स्थगित कराने वाली याचिका में क्या दलील दी गई थी

11 छात्रों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया था कि JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET 13 सितंबर को करवाने की घोषणा की गई है लेकिन अभी हालात सामान्य नहीं हैं। कोर्ट देश में कोरोना की स्थिति सुधरने तक परीक्षा का आयोजन न करने का आदेश दे।

IIT-JEE और NEET EXAM 2020 में कुल कितने स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है

बता दें कि देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है। वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने जेईई-मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है जिसके जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी)को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है।

17 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here