Loading...    
   


इंदौर में 1500 किराना दुकानों से होम डिलिवरी होगी, दुकानदार को सीधे ऑर्डर कर सकेंगे | INDORE NEWS

भोपाल। लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ने के बाद कई घरों में किराने का सामान भी खत्म होने लगा है और लोग परेशान हो रहे हैं। उनकी सुविधा के लिए प्रशासन शहर में डेढ़ हजार किराना दुकानें खुलवाने की तैयारी कर रहा है। लेकिन रहवासी संघ, सामाजिक संस्था, राजनीतिक संगठनों के नेटवर्क के जरिए सामान की होम डिलिवरी होगी। इसके लिए प्रशासन ने पूरी योजना तैयार की है। फिलहाल पूर्वी क्षेत्र और विजय नगर व आसपास के इलाकों में यह प्रयोग किया जाएगा। अभी शहर में राशन घरों तक पहुंचाने का काम नगर निगम कर रहा है। 

निगम ने क्षेत्र की दुकानों को जोड़ा है, लेकिन फिर भी किराना सामान की डिमांड ज्यादा है। व्यवस्थाएं बहाल करने के लिए संगठनों के कायकर्ताओं की मदद ली जाएगी। इसे लेकर रेसीडेंसी कोठी में बैठक की गई है और क्षेत्रवार संगठनों के कार्यकर्ताओं के नामों की लिस्ट भी बनाई गई है। किराना सप्लाई के लिए बूथवार प्लानिंग हो रही है। सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि दुकानदारों के पास भी सीमित संसाधन है। उन्हें लोडिंग रिक्शा की व्यवस्था नगर निगम कराएगा।

सामान पैक करने और घरों तक पहुंचाने में भी ज्यादा परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए रहवासी संघों व संगठनों को जोड़ा जा रहा है। जरूरतमंद वॉट्सएप या पर्ची के माध्यम से किराना दुकानदार को सामान की लिस्ट देंगे। सामान पैक होने के बाद उस एरिया के संगठन के कार्यकर्ता जरूरतमंद तक सामान पहुंचाएंगे और उसके बदले में राशि व्यापारी को देंगे। दुकानों पर किसी भी तरह की भीड़ नहीं लगने दी जाएगी।

तीन दिन से ज्यादा का सामान स्टोर नहीं कर सकते दुकानदार 

इंदौर नगर निगम की टीम हर स्तर पर किराना सप्लाई सिस्टम की निगरानी करें। वार्ड प्रभारी यह भी देखें कि सप्लाई के लिए जो जरूरी 15 सामग्रियां हैं, उनका तीन दिन का स्टॉक दुकानदार के पास है भी या नहीं? यदि किसी के पास तीन दिन का राशन नहीं है तो सामग्री के प्रभारी से बात कर दुकान पर माल का स्टॉक करवाएं। अब सिस्टम जम गया है और केवल माइक्रो लेवल मॉनीटरिंग की जरूरत है। हर दुकान का डेटा अपडेट रखें। ये निर्देश निगमायुक्त आशीष सिंह ने बुधवार को नेहरू स्टेडियम में किराना सामग्री सप्लाई को लेकर हुई बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी सुनिश्चित करें कि नागरिकों से ऑर्डर मिलने के बाद किसी भी स्थिति में उसी दिन या दूसरे दिन सुबह 11 बजे तक ऑर्डर की डिलिवरी हर हालत में हो जाए। यदि कोई दुकानदार सप्लाई में आनाकानी करता है या ऑर्डर लेने के बाद माल नहीं भेजता तो उसकी दुकान सील की जाए। उसे दिए गए कर्फ्यू पास वापस लिए जाएं।

आयुक्त ने बताया कि घर-घर कचरा संग्रहण वाहन के रूट पर जो दुकानें हैं, उनके मालिकों के नाम और नंबर की ऑर्डर पर्ची छपवाकर जल्द ही नागरिकों को बांटी जाएगी। इससे नागरिक सीधे दुकानदारों से संपर्क कर किराना बुलवा सकेंगे। यह सुविधा निगम जल्द शुरू करेगा। इससे चेन छोटी होगी। ऑर्डर के 24 घंटे के भीतर सामान घरों तक पहुंचना चाहिए। नागरिकों को किराना संबंधी कोई भी शिकायत है तो वे 0731-2583839 पर संपर्क कर सकते हैं।


16 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी जा रहीं खबरें

चलती ट्रेन में उड़ती मक्खी दीवार से क्यों नहीं टकराती, यहां पढ़िए
क्या आपको पता है डॉ. आम्बेडकर के नीले कोट का रहस्य, यहां पढ़िए
24 डिब्बे की एक्सप्रेस ट्रेन की कीमत कितनी होती है
मध्य प्रदेश: राज्यपाल ने यूनिवर्सिटी परीक्षाओं के निर्देश दिए 
इंदौर की लगाम थामने आगे बढ़े कैलाश विजयवर्गीय को कांटा लगा
लॉक डाउन: मध्य प्रदेश के 14 जिलों में राहत, 29 जिलों में लॉकइन की संभावना 
लॉक डाउन बढ़ गया, IPL-13 कब होगा, यहां पढ़िए 
मध्य प्रदेश: 2 नए जिले, कुल 26 में संक्रमण, आज 197, इंदौर 133, कुल 938
लॉकडाउन-2: भारत सरकार की गाइडलाइन जारी, पढ़िए क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा 
FAKE हस्ताक्षर, डॉक्यूमेंट या पोस्ट बनाए तो IPC की किस धारा के तहत FIR होगी
ज्योतिरादित्य सिंधिया पर जमकर तंज कस रहे हैं लोग, बॉलीवुड ने भी चुटकी ली 
एक सब इंजीनियर की सेवा समाप्त, दूसरा सस्पेंड, चार का वेतन राजसात 
काला धन मामले में कमलनाथ के बहनोई एवं भांजे को स्वीटजरलैंड से नोटिस
3 मई के बाद लाइफ पहले जैसी नहीं रहेगी, नए कानून बनेंगे, काफी कुछ बदल जाएगा
श्योपुर में भाजपा नेता की हत्या, पहले गोली मारी फिर तलवार से काट डाला
कर्फ्यू में बेवजह बाहर घूम रहीं लगभग 2 दर्जन महिलाएं गिरफ्तार


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here