Loading...    
   


काला धन मामले में कमलनाथ के बहनोई एवं भांजे को स्वीटजरलैंड से नोटिस | MP NEWS

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी में गांधी परिवार के सबसे नजदीकी नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बहनोई श्री दीपक पुरी और भांजे श्री रतुल पुरी के नाम स्विट्जरलैंड के टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस जारी किया है। यह नोटिस काला धन मामले में है। भारत सरकार ने पूरी परिवार के स्विस बैंक अकाउंट के डिटेल्स मांगे हैं। इसी सिलसिले में नोटिस जारी किया गया।

स्विस सरकार के संघीय राजपत्र में प्रकाशित अलग-अलग नोटिस में रतुल पुरी, उनके पिता दीपक पुरी से भारत के प्रशासनिक सहायता के अनुरोध के खिलाफ अपील करने को लेकर 10 दिन के भीतर अपना अधिकृत प्रतिनिधि स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन के समक्ष अधिसूचित करने को कहा गया है। 

रतुल पुरी को बैंक के साथ धोखाधड़ी के मामले में पिछले साल अगस्त में मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (PMLA) के तहत गिरफ्तार किया गया था। उनके खिलाफ अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉटर घोटाला मामले की जांच जारी है। उन्हें दो दिसंबर 2019 को अगस्ता वेस्टलैंड मामले में जमानत मिल गयी। बाद में उन्हें दूसरी अदालत से बैंक धोखाधड़ी मामले में भी जमानत मिल गयी। 

भारत की जांच एजेंसियां पुरी द्वारा कथित रूप से मनी लांड्रिंग को लेकर ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित दोनों इकाइयों के खिलाफ जांच कर रही हैं। पुरी 3,600 करोड़ रुपये के VVIP हेलीकॉप्टर घोटाले के मामले में केंद्र में हैं। उस पर अलग से बैंक धोखाधड़ी का भी मामला है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और हिंदुस्ताप पावर प्रोजेक्ट्स के चेयरमैन पुरी पर मनी लांड्रिंग का आरोप है। 

इस मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग तथा अन्य एजेंसियां एवं नियामक उसके खिलाफ जांच में लगे हैं। फिलहाल पुरी और उनके समूह से स्विस सरकार के नोटिस के बारे में कोई टिप्पणी नहीं मिली है। हालांकि वे किसी प्रकार के घोटाले या गड़बड़ी करने से इनकार करते रहे हैं। 

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी मामले में मिली जमानत को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है। मामले की अगली सुनवाई 27 अप्रैल को होगी। कुल 354 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में रतुल पुरी, उनके पिता दीपक पुरी, मां नीता तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here