Loading...    
   


एमपी बोर्ड का नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से शुरू होगा | MP NEWS

भाेपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल ने बड़े प्रयासों के बाद 1 अप्रैल से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत की थी लेकिन टोटल लॉक डाउन के बाद एक बार फिर सिचुएशन ऐसी बन रही है कि नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई 2020 से शुरू होगा। फिलहाल हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं बाकी है। कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं की औपचारिकता भी पूरी करनी है। मूल्यांकन भी रुका हुआ है। यदि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सच में 14 अप्रैल को लॉक खत्म कर देते हैं तब भी परीक्षाएं आयोजित करने से लेकर रिजल्ट जारी करने तक कम से कम 15 जून की तारीख आ जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 31 मार्च तक हाेने वाली 10वीं, 12वीं कक्षा के पेपर स्थगित कर दिए थे। राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से चाैथी तक और छठवीं- सातवीं कक्षा की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। स्कूल शिक्षा विभाग काे 9वीं और 11वीं की कक्षाओं की परीक्षा के नतीजे ऑनलाइन घाेषित करना पड़ा। 20 मार्च से शुरू हाेने वाला 10वीं-12वीं बाेर्ड कक्षाओं के मूल्यांकन की तारीख अभी तय नहीं हाे सकी। इन सभी व्यवस्थाओं का असर नए सत्र पर पड़ेगा। पिछले साल स्कूलाें में नया शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू हाे गया था। 

मंडल सचिव बोले- अगले आदेश तक परीक्षाएं एवं मूल्यांकन स्थगित

ऐसे तैयार हाेगा 5वीं 8वीं कक्षाओं का रिजल्ट-इस बार 5वीं- 8वीं की परीक्षा बाेर्ड पैटर्न पर हुई। इन दाेनाें कक्षाओं में आंतरिक मूल्यांकन एवं छह माही परीक्षा यानी प्रतिभा पर्व के रिजल्ट का औसत निकालकर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा।

यह प्रक्रिया भी आगे बढ़ी, नए सत्र पर इनका भी हाेगा असर {स्कूल शिक्षा विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पदाें के अभ्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया की तारीख बढ़ाकर 20 अप्रैल कर दी है। अायुक्त लाेक शिक्षण ने इस बारे में आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि पहले यह प्रक्रिया 1 अप्रैल से हाेनी थी। अब यह 20 अप्रैल से शुरू हाेगी। 

अब 1 अप्रैल के बाद हाेने वाले पेपर भी स्थगित

प्रधानमंत्री द्वारा घाेषित किए गए 21 दिन के लाॅक डाउन का असर प्रदेश की परीक्षाओं पर भी हाेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित 10वीं-12वीं की बाेर्ड परीक्षा के 1 अप्रैल के बाद हाेने वाले पेपर भी स्थगित कर दिए गए हैं। मंडल के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि अगले आदेश तक परीक्षाएं एवं मूल्यांकन स्थगित रहेगा। गौरतलब है कि इससे पहले मंडल द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 31 मार्च तक होने वाले 10वीं-12वीं के पेपर स्थगित किए गए थे।

अभी हालात अनुकूल नहीं

अनिल सुचारी, सचिव मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल शासन के निर्देशाें के आधार पर ही हम कुछ तय करेंगे। अभी हालात अनुकूल नहीं हैं। इसी हफ्ते मूल्यांकन की तारीख तय करने की काेशिश की जाएगी।

28 मार्च की सबसे ज्यादा पढ़ी गईं खबरें

सर्जरी के बाद डॉक्टर टांका लगाने कौन सा धागा यूज करते हैं 
VVIP कारों की प्लेट पर नंबर क्यों नहीं होते, कोई लॉजिक है या अकड़ दिखाने के लिए, पढ़िए 
CRPC की धारा 144 का उल्लंघन करने पर IPC की धारा 188 के तहत FIR क्यों होती है
MP VIMARSH PORTAL 9th-11th EXAM RESULT DIRECT LINK यहां देखें
31 मार्च को 12000 कर्मचारी रिटायर होंगे, 3500 करोड़ कहां से लाएंगे शिवराज
कोरोना संदिग्ध अधिकारी ने अपनी सारी संपत्ति सरकार के नाम वसीयत कर दी
कर्फ्यू में किराना के बदले दुकानदार ने लड़की का रेप किया
मील के पत्थरों पर अलग-अलग रंग क्यों होता है, कोई संकेत है या पेंटर की मर्जी 
शुक्र ग्रह का वृषभ राशि में गोचर शुरू: पढ़िए आपका राशिफल
BSF का लेफ्टिनेंट कर्नल कोरोना पॉजिटिव
एमपी बोर्ड का नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से शुरू होगा 
'पास आउट' का सही अर्थ, 'अकॉर्डिंग टू मी' का मतलब क्या होता है
शिक्षा विभाग ने कक्षा 1-12 तक के विद्यार्थियों हेतु होमवर्क जारी किया


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here