श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाने वालों के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां- Shri Krishna Janmashtami remedies

यदि आप भी भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने जा रहे हैं तो यह जानकारियां आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती हैं। कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं अपनी मान्यता एवं श्रद्धा के अनुसार अनुसरण करें:- 

वृषभ, कर्क, सिंह और तुला राशि वालों के लिए 

वृषभ, कर्क, सिंह और तुला राशि वालों के लिए जन्माष्टमी स्पेशल है, क्योंकि उपरोक्त चारों राशि वाले लोगों पर श्री हरि विष्णु की विशेष कृपा होती है और श्री कृष्ण की भक्ति के कारण उपरोक्त चारों राशि वालों का भाग्योदय हो जाता है। यहां क्लिक करके पढ़िए श्री कृष्ण जन्माष्टमी वाले दिन उपरोक्त चार राशि वाले लोगों को क्या करना चाहिए।

धनिया की पंजीरी बनाने की विधि

भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन धनिया की पंजीरी अनिवार्य रूप से बनाई जाती है। इसका विशेष महत्व है। यदि आपको धनिया की पंजीरी बनाना नहीं आती तो यहां क्लिक करके श्री कृष्ण जन्माष्टमी पूजन के लिए धनिया की पंजीरी बनाने की विधि- Recipe पढ़ सकते हैं।

मनोकामना पूर्ति के विशेष उपाय

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मनोकामना पूर्ति के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं। माला जपने के लिए भगवान श्री कृष्ण के कौन-कौन से मंत्रों का उच्चारण कर सकते हैं। यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं। 

जन्माष्टमी के अवसर पर घर में पूजा की विधि

जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण के जन्म का उत्सव भारत के सभी मंदिरों में मनाया जाता है परंतु कुछ विशेष श्रद्धा रखने वाले श्री कृष्ण भक्त अपने घर पर भी जन्मोत्सव मनाते हैं। यदि आप सन्यासी नहीं है तो यहां क्लिक करके पढ़िए जन्माष्टमी के अवसर पर घर में पूजा की विधि।

भगवान श्री कृष्ण की आयु कितनी हो गई है

घर में छोटे बच्चे अक्सर पूछ ही लेते हैं भगवान श्री कृष्ण का जन्म कब हुआ था और आज जबकि उनका बर्थडे है उनकी आयु कितनी हो गई है। यहां क्लिक करके पढ़िए ऐसे सभी सवालों के जवाब।

भगवान श्री कृष्ण को राशि के अनुसार भोग लगाएं

भगवान श्री कृष्ण की पूजा में उनके भोग का विशेष महत्व है। यदि आप राशि के अनुसार भगवान को भोग अर्पित करते हैं तो आपको विशेष फल प्राप्त होते हैं। यहां क्लिक करके पढ़िए कि किस राशि वाले व्यक्ति को किस पदार्थ का भोग लगाना चाहिए।

शनि की साढ़ेसाती एवं ढैया से मुक्ति का विशेष उपाय

बहुत कम लोग जानते हैं कि शनि देव, भगवान श्री कृष्ण के अनन्य भक्त हैं। श्री कृष्ण की सेवा करने वाले श्रद्धालुओं पर शनिदेव की विशेष कृपा होती है। खासकर साढ़ेसाती एवं शनि की ढैया से पीड़ित व्यक्तियों को चमत्कारी रूप से राहत मिलती है। यहां क्लिक करके पढ़िए जन्माष्टमी पर शनि की साढ़ेसाती एवं ढैया से मुक्ति का विशेष उपाय।

जन्माष्टमी के दिन कौन सी तस्वीर खरीदें

घर में भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर का भी विशेष महत्व होता है और उसका प्रभाव पूरे परिवार पर दिखाई देता है। यहां क्लिक करके पढ़िए जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की कौन सी तस्वीर घर लाएं।