श्री कृष्ण पृथ्वी पर कितने साल तक रहे ,पढ़िए आज उनकी आयु कितनी हो गई- GK in Hindi

विक्रम संवत-2078, भाद्रपद का कृष्ण पक्ष, वर्षा ऋतु एवं अष्टमी तिथि (कैलेंडर के अनुसार दिनांक 30 अगस्त 2021) भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव 'जन्माष्टमी' मनाया जा रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं आज भगवान श्री कृष्ण कितने वर्ष के हो गए। उनका जन्म आज से ठीक-ठीक कितने वर्ष पूर्व हुआ था। आइए कैलकुलेट करते हैं:-

ज्योतिषाचार्य डॉ पंडित गणेश शर्मा का कहना है कि शास्त्रों में उल्लेख के आधार पर ज्योतिष विज्ञान के माध्यम से यदि आकलन किया जाएगा तो श्री कृष्ण की सही आयु की जानकारी प्राप्त हो जाती है। निर्विवाद रूप से सभी शास्त्रों में लिखा हुआ है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म द्वापर युग के अंत में हुआ। यह भी निर्विवाद है कि भगवान श्री कृष्ण द्वापर युग में 125 वर्ष तक रहे। यदि हम द्वापर युग के 125 वर्षों को कलयुग में आज दिनांक तक बीते गए समय से जोड़ देते हैं तो इसका जो फल प्राप्त होगा, वही भगवान श्री कृष्ण की आयु होगी।

शास्त्रों में उल्लेखित है कि भगवान श्रीकृष्ण द्वापर के अंत में धरती पर 125 वर्ष तक रहे। उनकी इस आयु 5117 वर्ष को जोड़ दिया जाए तो भगवान श्रीकृष्ण इस साल धरती पर अपने जीवन काल का 5247 वां वर्ष पूर्ण कर लेंगे। 30 अगस्त को मनाए जाने वाली श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर वे 5248 वें वर्ष मे प्रवेश करेंगे। ऐसे में 30 अगस्त सोमवार को जन्म के समय (मध्य रात्रि) अष्टमी है तो 30 अगस्त सोमवार की मध्य रात्रि मे रोहिणी नक्षत्र है। इस जन्माष्टमी पर विशेष संयोग बन रहा है। सोमवार को जन्माष्टमी के दिन पूरे समय अष्टमी तिथि का प्रभाव रहेगा।