धमकी के कारण किया गया अपराध क्षमा योग्य होगा या नहीं, पढ़िए - IPC SECTION-94

कई बार ऐसे प्रसंग आते हैं जब किसी निर्दोष व्यक्ति से अपराधी द्वारा धमकी देकर आपराधिक कृत्य करवा लिया जाता है। जैसे बैंक के मैनेजर को गन प्वाइंट पर लेकर उसे तिजोरी खोलने के लिए मजबूर करना और लूट के अपराध में सहायता करने के लिए बाध्य कर देना। या फिर यात्रियों को लूटने के लिए बस को हाईजैक करते समय ड्राइवर को जान से मारने की धमकी देकर बस को रूट बदलकर किसी सुनसान स्थान तक ले जाने के लिए बातें कर देना। इस प्रकार के मामलों में एक निर्दोष व्यक्ति अपनी जान बचाने के लिए अपराधी का साथ देता है। प्रश्न यह है कि ऐसी स्थिति में क्या निर्दोष व्यक्ति को अपराधी का साथ देने के लिए क्षमा कर दिया जाएगा अथवा अपराधी के साथ उसे भी सजा दी जाएगी।

भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा 94 की परिभाषा:-

किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किसी निर्दोष व्यक्ति को तुरंत धमकी देकर उसकी इच्छा के विरुद्ध कोई अपराध करवाया जाता है तब ऐसे निर्दोष व्यक्ति द्वारा किया गया अपराध धारा 94 के अंतर्गत क्षमा योग्य होगा।
नोट:- निर्दोष व्यक्ति धमकी के कारण स्वंय को बचाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की हत्या कर देता है तब उसे धारा 94 के अंतर्गत संरक्षण प्राप्त नहीं होगा। 

उधारानुसार से समझते हैं:- 

अगर चोर किसी लुहार से मकान का ताला तोड़ने की बोले और वह लुहार ताला तोड़ने के लिए मना करता है और चोर लुहार की धमकी देते हैं कि वह ऐसा नहीं करेगा तो उसे जान से मार दिया जाएगा तब लुहार द्वारा मकान का ताला तोड़ना कोई अपराध नहीं होगा लेकिन वह यदि कोई जघन्य अपराध कर देता है तब उसे धारा 94 का संरक्षण प्राप्त नहीं होगा। :- लेखक बी. आर. अहिरवार (पत्रकार एवं लॉ छात्र होशंगाबाद) 9827737665 | (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

कानूनी जानकारी से संबंधित 10 सबसे लोकप्रिय लेख

कोर्ट में गीता पर हाथ रखकर कसम क्यों खिलाते थे, रामायण पर क्यों नहीं है
अंग स्पर्श करने या अश्लील फोटो-वीडियो दिखाने वाले को नजरअंदाज ना करें, इस धारा के तहत सबक सिखाएं
मोबाइल पर ऐसे मैसेज आएं तो इस लिंक के साथ पुलिस को बताए, FIR दर्ज कराएं
इंसान को कुत्ता-कमीना कहा तो किस धारा के तहत FIR दर्ज होगी
कठोर कारावास में कैदी से क्या करवाया जाता है 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !