मछली पानी में रहती है, फिर उसमें से बदबू क्यों आती है- GK in Hindi

स्कूल में टीचर और घर में पेरेंट्स सभी कहते हैं कि नहाने से शरीर की गंदगी साफ होती है। जो लोग नियमित रूप से नहीं नहाते उनके शरीर में से बदबू आती है। प्रश्न यह उपस्थित हुआ है कि मछली तो हमेशा पानी में रहती है फिर उसमें से बदबू क्यों आती है।

दरअसल, मछली सहित पानी में रहने वाले सभी जीव जंतुओं में ट्राइमेथिलैमाइन एन-ऑक्साइड (Trimethylamine N-Oxide (TMAO) नाम का रसायन पाया जाता है। इसके कारण ही मछलियां अथवा समुद्री जीवो की कोशिकाएं नष्ट नहीं होती और वह पानी में जीवित रह पाते हैं। जमीन पर रहने वाले मनुष्य एवं जीव जंतुओं के शरीर में यह रसायन नहीं होता। यही कारण है कि पानी में सांस लेने का प्रबंध कर दिए जाने के बावजूद मनुष्य अथवा जमीन पर रहने वाले जीव जंतु मर जाते हैं।

मछली जब तक जीवित रहती है, उसके शरीर में से कोई बदबू नहीं आती लेकिन मछली को जब पानी से बाहर निकाला जाता है और उसकी मृत्यु हो जाती है तब ट्राइमेथिलैमाइन एन-ऑक्साइड रसायन, ट्राइमेथिलमाइन (Trimethylamine (TMA) में बदल जाता है। इसी के कारण मछली अथवा जल में रहने वाले किसी भी जीव के शव में से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। यह गंध जितनी तीव्र होती है, माना जाता है कि मछली की मृत्यु का समय उतना ही अधिक होता है। इसीलिए बाजार में मछली को ताजी और बासी, पुकारा जाता है। 

TMAO और TMA क्या है, पढ़िए

TMAO - Trimethylamine N- oxide एक ओस्मॉलइट (Oxmolyte) है जिसका रासायनिक सूत्र (Chemical formula) C3H9O है। जो कि एक रंगहीन एमीन ऑक्साइड है। जो कि समुद्री जंतुओं के ऊतकों (Tissues) में इकट्ठा होकर उन्हें यूरिया के दुष्प्रभाव से बचाता है। जबकि TMA - ट्राइमिथायलेमाइन, TMAO के अपचयन ( Reduction) से बनता है जो कि मछली की बदबू (Fisshy odor) के लिए रिस्पांसिबल होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here