Loading...    
   


लड़की को 3 झटके लगते ही इमरजेंसी मैसेज चला जाएगा- women safety tools

दरभंगा इंजीनियरिंग कॉलेज कि कुछ स्टूडेंट्स एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन बना रहे हैं जो लड़कियों की सुरक्षा के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। लड़की को 3 झटके लगते ही मोबाइल ऐप एक्टिवेट हो जाएगा और कम से कम चार नंबरों पर इमरजेंसी अलर्ट भेज देगा। सबसे अच्छी बात यह है कि मोबाइल फोन में इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। ऑफलाइन मोड में भी काम करेगा।

रक्सौल (पूर्वी चंपारण) के पत्रकार श्री लक्ष्मीकांत त्रिपाठी की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में उत्तर प्रदेश के हाथरस में लड़की के साथ हुई दरिंदगी के बाद कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे पश्चिम चंपारण के सिकटा निवासी भाई-बहन मोहित गुप्ता और मुस्कान गुप्ता के मन में इस तरह की कोई एप्लीकेशन बनाने का आइडिया आया। उन्होंने अपने दोस्तों के साथ ऐसे शेयर किया। दरभंगा के अमन कुमार, मुजफ्फरपुर के कंचन कुमार, पूर्वी चंपारण के सुगौली की साक्षी गुप्ता व आरा की शिवानी कुमारी ने इस प्रोजेक्ट में साथ काम करने के लिए सहमति दे दी और सभी ने मिलकर मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है।

मोबाइल ऐप कैसे काम करेगा 

मोहित और मुस्कान बताते हैं कि इस मोबाइल ऐप को एक बार मोबाइल फोन में इंस्टॉल करने के बाद यूजर को कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। जैसे ही एक निर्धारित समय अवधि में मोबाइल फोन को एक के बाद एक 3 झटके लगेंगे तो मोबाइल ऐप में दर्ज किए गए कम से कम चार मोबाइल नंबरों पर अपने आप इमरजेंसी मैसेज चला जाएगा। यूजर चाहे तो लोकल पुलिस का नंबर भी ऐड कर सकते हैं। यह मोबाइल एप्लीकेशन केवल लड़कियों के लिए आरक्षित नहीं है बल्कि सुरक्षा के लिए बनाई गई है और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। कॉलेज की तरफ से इस प्रोजेक्ट के लिए तीन लाख रुपए की फंडिंग की गई है।

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here