Loading...    
   


WEATHER FORECAST: नौतपा में नहीं तपेगा इंदौर - MP NEWS

इंदौर।
 वर्ष 2021 में नौतपा 23 मई से शुरू होने वाला है। नौतपा में गर्मी अपने चरम पर होती है लेकिन इस बार नौतपता में सूरज नहीं तपेगा और ज्यादा गर्मी नहीं होगी। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक वर्तमान में अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से अरब सागर से इंदौर की ओर नमी आएगी। ऐसे में 16 मई को इंदौर और उज्जैन में हल्की बारिश होगी।  

वहीं 17 मई को मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। हल्की बारिश का दौर 20 मई तक जारी रहेगा। इसके बाद भी नौतपा के पहले सप्ताह में 23 से 25 मई के बीच इंदौर व उज्जैन में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही हैं। इस बार नौतपा में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ने की संभावना है। केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून जून के पहले सप्ताह में दस्तक देगा। ऐसे में इस बार मध्य प्रदेश व इंदौर संभाग में 15 से 20 जून के बीच मानसून का प्रवेश होने होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह लगातार तीसरा साल है जब मानसून के पहले अरब सागर में चक्रवती तूफान बन रहा है। इसके कारण प्री मानसून में ही बारिश होने की संभावना है। इस साल मानसून के चार माह में इंदौर संभाग में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इंदौर में जून व जुलाई में सामान्य बारिश होगी वहीं अगस्त में सामान्य से तीन प्रतिशत अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

15 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here