क्या बिना वारंट कलेक्टर-DM घर-दुकान- ऑफिस की तलाशी करवा सकता है - LEARN CrPC SECTION 102

दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 93 के अनुसार तलाशी वारण्ट तब जारी किया जाता है जब न्यायालय को लगता है की कोई वस्तु न्यायालय के समन या अपेक्षा के बाद भी न्यायालय के समक्ष हाजिर नहीं हुई है। तब न्यायालय तलाशी वारण्ट जारी करता है। एक प्रश्न बहुत से लोगो के मन में आता है कि कलेक्टर या SDM के सामने पुलिस अधिकारी बिना वारण्ट के हमारे मकान, फर्म, परिसर की तलाशी क्यू ले लेते हैं। क्या यह कोई उनका विशेष अधिकार होता हैं आज के लेख में हम इस प्रश्न का उत्तर देते हैं।

दण्ड प्रक्रिया संहिता,1973 की धारा 103 की परिभाषा:-

कोई भी ऐसा मजिस्ट्रेट जो तलाशी वारण्ट करने की शक्ति रखता है वह मौखिक आदेश से अपने समक्ष पुलिस अधिकारी से तलाशी करवा सकता है परंतु तलाशी के समय मजिस्ट्रेट को तलाशी वाले स्थान पर उपस्थित होना आवश्यक है, तभी मौखिक तलाशी आदेश मान्य होगा।

महत्वपूर्ण नोट:- जहाँ मजिस्ट्रेट तलाशी वाले मकान या कमरे में प्रवेश नहीं करता है और बाहर खड़ा रहता है एवं तलाशी के लिए पुलिस इंस्पेक्टर को भेजता है तो उसके द्वारा उसकी उपस्थिति में यह तलाशी करने का निर्देश नहीं समझा जायेगा। :- लेखक बी. आर. अहिरवार (पत्रकार एवं लॉ छात्र होशंगाबाद) 9827737665 | (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

कानूनी जानकारी से संबंधित 10 सबसे लोकप्रिय लेख

कोर्ट में गीता पर हाथ रखकर कसम क्यों खिलाते थे, रामायण पर क्यों नहीं है
अंग स्पर्श करने या अश्लील फोटो-वीडियो दिखाने वाले को नजरअंदाज ना करें, इस धारा के तहत सबक सिखाएं
मोबाइल पर ऐसे मैसेज आएं तो इस लिंक के साथ पुलिस को बताए, FIR दर्ज कराएं
इंसान को कुत्ता-कमीना कहा तो किस धारा के तहत FIR दर्ज होगी
कठोर कारावास में कैदी से क्या करवाया जाता है 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !