CORONA अनाथ बच्चों के लिए PM-CARES फंड: पढ़ाई का पूरा खर्चा और एकमुश्त 10 लाख

Pm cares fund for corona orphan child

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना से अपने माता पिता को खोने वाले बच्चों के लिये प्रधानमंत्री जी द्वारा PM-CARES फंड से उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य व ₹10 लाख की आर्थिक सहायता के कल्याणकारी निर्णय के लिये पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी को हृदय से धन्यवाद देता हूँ। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कोष का उपयोग 18 वर्ष की आयु से अगले पांच वर्षों के लिए उच्च शिक्षा की अवधि के दौरान अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं की देखभाल के लिए मासिक वित्तीय सहायता देने के लिए किया जाएगा। 23 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए एकमुश्त के रूप में कॉर्पस राशि मिलेगी।

10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को नजदीकी केन्द्रीय विद्यालय या निजी स्कूल में डे स्कॉलर के रूप में प्रवेश दिया जाएगा। अगर बच्चे का दाखिला किसी निजी स्कूल में होता है तो आरटीई के नियमों के मुताबिक फीस दी जाएगी। PM-CARES गणवेश, पुस्तकों के खर्च के लिए भी भुगतान करेगा।

11से 18 साल के बच्चों को केंद्र सरकार के आवासीय विद्यालय जैसे सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय आदि में प्रवेश दिया जाएगा। यदि बच्चे को अभिभावक / दादा-दादी / विस्तारित परिवार की देखरेख में जारी रखा जाना है, तो उसे निकटतम केन्द्रीय विद्यालय या निजी स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण प्राप्त करने में बच्चे की सहायता की जाएगी। ऋण पर ब्याज का भुगतान PM CARES द्वारा किया जाएगा। विकल्प के रूप में केंद्र या राज्य सरकार की योजनाओं के तहत स्नातक/व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम शुल्क के बराबर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

ऐसे सभी बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी के रूप में नामांकित किया जाएगा, जिसमें 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर होगा। 18 वर्ष की आयु तक के इन बच्चों के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान PM CARES द्वारा किया जाएगा।

30 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here