MP BOARD कक्षा 9, 10, 11, 12 वार्षिक, प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए गाइडलाइन

भोपाल।
मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार का सोमवार को बयान आया था कि एमपी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी परंतु आज स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया है कि परीक्षाओं का आयोजन होगा लेकिन स्कूल में बुलाकर ऑफलाइन परीक्षा नहीं होगी। बच्चों को स्कूल से पेपर और उत्तर पुस्तिका वितरित की जाएंगी। वह अपने घर से उत्तर लिखकर लाएंगे और आंसर शीट के स्कूल में जमा कराएंगे।

1/ 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएँ तथा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिये दो विकल्प होंगे। विकल्प एक -ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन होगा। विकल्प दो- विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे। सभी शासकीय विद्यालयों में विकल्प दो अनुसार परीक्षाएँ आयोजित होगी जबकि सभी अशासकीय विद्यालय विकल्प एक एवं दो में से किसी एक विकल्प के अनुसार परीक्षाएँ आयोजित कर सकेंगे।

2/ कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं एवं वार्षिक परीक्षाएं संबंधित बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई आदि के निर्देश के अनुसार आयोजित होगी। उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।

06 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here