Loading...    
   


GWALIOR WEATHER FORECAST: मई में बढ़ेगी गर्मी, 40 डिग्री पार करेगा तापमान- MP NEWS

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के मौसम विभाग ने 23 अप्रैल से 10 मई के बीच के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। अप्रैल के सात दिनों में अब आधी व बारिश के आसार नहीं है। तापमान 40 से 41.5 डिग्री सेल्सिलयस के बीच रहेगा। मई में फिर से पश्चिमी विक्षोभ आएंगे। 

मई के पहले सप्ताह में बारिश व आधी के आसार रहेंगे। दूसरा सप्ताह की भी स्थिति एसी ही रहेगी। लू के आसार कम है। मई के शुरुवाती 10 दिनों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। फिलहाल लू से राहत रहेगी। नवंबर 2020 से लगातार पश्चिमी विक्षोभों का आना जारी है। इस कारण शहर सहित अंचल में ज्यादा ठंड नहीं पड़ सकी, लेकिन गर्मी के सीजन में भी इनके आने का सिलसिला बंद नहीं हुआ। मार्च व अप्रैल में चार से पांच पश्चिमी विक्षोभ आए। जिससे मार्च व अप्रैल ज्यादा नहीं तप सके। अधिकतर दिनों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा है। 

इन दोनों महीनों में एक-एक दिन ही लू चल सकी। गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ खत्म होने के बाद 23 अप्रैल से 10 मई के बीच रहने वाले मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ मई के मौसम को भी प्रभावित करेंगे। वैसे मई भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है, लेकिन मई के दस दिन भी पश्चिमी विक्षोभ तपने नहीं देंगे। पहले सप्ताह मे ग्वालियर-चंबल संभाग में आधी व बारिश आएगी।

बारिश का असर, पारा आया सामान्य से 3.9 डिसे नीचे: गुरुवार को अधिकमत तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस से घटकर 36.5 डिसे पर आ गया। सामान्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इससे दिन में भीषण गर्मी से राहत रही। गर्म हवा भी नहीं चल सकी। दोपहर में कूलर व एसी चलाने की जरूत का अहसास नहीं हुआ। न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री सेल्सियस पर आने से रात में ठंडक रही।

मध्य प्रदेश पर पश्चिमी विक्षोभ का असर नहीं होगा। 23 से 30 अप्रैल के बीच तापमान में बढ़ोतरी के आसार रहेंगे। तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। नमी घटने से गर्म हवाओं का भी सामना करना पड़ेगा। हवा की गति 4 से 6 किमी प्रतिघंटा रहेगी।

अप्रैल के सात दिनों में आधी बारिश के आसार नहीं है। मई के पहले व दूसरे सप्ताह में मौसम बदलेगा। यदि किसान अपनी फसल को खलियान में रखे हुए हैं, उसे सुरक्षित कर लें। फिलहाल लू के आसार नहीं है।
वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

22 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here