Loading...    
   


CORONA: क्या सचमुच फिटकरी फायदेमंद है, पढ़िए डॉक्टर की सलाह

भोपाल के डॉ रजत सालुंके, आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि फिटकरी के सेवन से या गरारे से कोरोना ठीक हो जाता है या कोरोना नहीं होता है लेकिन खांसी, गले में खराश, बुखार आदि की समस्याओं को फिटकरी जरूर ठीक कर देती है। यानी यदि कोल्ड एंड कफ के साथ बुखार भी है और CORONA का डर लग रहा है तो जब तक जांच रिपोर्ट आती है तब तक अपने डॉक्टर की सलाह पर फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है। जब तक रिपोर्ट नेगेटिव आएगी तब तक आप पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके होंगे।

सूखी खांसी एवं बलगम वाली खांसी का घरेलू इलाज 

यदि आपको सूखी खांसी हो रही है या खांसने पर बहुत अधिक बलगम निकल रहा है तो दोनों ही परिस्थितियों में फिटकरी का उपयोग आपके लिए बहुत लाभकारी है। आप फिटकरी के पानी से गरारे कर सकते हैं और साथ ही फिटकरी पर शहद लगाकर चाटने से भी आपकी समस्या का उपचार हो जाएगा। फिटकरी का चूर्ण बनाकर भी शहद के साथ आप उसका आसानी से सेवन कर सकते हैं। 

बुखार आने पर फिटकरी का सेवन कैसे करें

बुखार में भी फिटकरी का उपयोग बहुत लाभकारी होता है। बुखार आने पर आप फिटकरी के पानी से स्नान जरूर करें। बुखार यदि अधिक है तो एक चुटकी फिटकरी का पाउडर लें, उसमें सौंठ को मिलाएं और बताशे के साथ इस मिश्रण का सेवन करें। दिन में दो बार इस उपाय को करने से धीरे- धीरे आपके शरीर का तापमान कम होने लगेगा।
अस्वीकरण- भोपाल समाचार डॉट कॉम केवल विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही है जानकारी को प्रसारित करता है। उसे प्रमाणित नहीं करता। कृपया किसी भी प्रकार का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

30 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here