Loading...    
   


मक्खियां साफ जगह पर बैठते ही हाथ क्यों मलने लगतीं हैं - GK IN HINDI

मक्खियों को तो आपने देखा ही होगा। आपको याद होगा जैसे ही घर की किस साफ जगह पर मक्खियां आकर बैठती है तो सबसे पहले हाथ मलने लगती है। कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे उसने अपना हैंड सैनिटाइज किया है। सवाल यह है कि मक्खियां ऐसा क्यों करती है। क्या यह उनकी आदत का एक हिस्सा है या फिर इसके पीछे कोई लॉजिक भी है।
 
भारतीय समुद्रीय विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट Mohammad Wasi जो पेशे से नेविगेटिंग ऑफिसर और व्यक्तिगत रूचि के कारण प्रख्यात ब्लॉगर हैं, बताते हैं कि मक्खियां 6 पैरों वाला (6-Legged) जीव है। कई मक्खियों के पास पंख का केवल एक ही जोड़ा होता है। ज़्यादातर मक्खियां एक जैसी दिखती है लेकिन उनके शरीर को क़रीब से देखने पर पता चलता है कि उनमें बहुत सारे अंतर हैं। इनमें से जनता के बीच जो सबसे ज्यादा पहचानी जाती है उस मक्खी का नाम है कॉमन हाउसफ़्लाई। 

मक्खी बैठते ही सबसे पहले हाथ क्यों मलती है

कॉमन हाउसफ़्लाई (Common Housefly) को आपने कई बार हाथ मलते देखा होगा, असल में ये अपने पिछले पैरों को आपस में रगड़ते हैं। ऐसा करने के पीछे की वजह है Smell Receptors को साफ़ करना। Smell Receptors के ज़रिए ही मक्खियां उड़ती हैं, खाना ढूंढती हैं, मेट्स (Mates) ढूंढती हैं, समझ लीजिए हर एक काम मक्खी इन्हीं के ज़रिए करती है.

मक्खी गंदगी पर बैठती है परंतु अपनी सफाई का सबसे ज्यादा ध्यान रखती है

अगली बार मक्खी पर फिर से ग़ौर करना, ये सिर्फ़ दोनों पैरों को आपस में ही नहीं रगड़ती, बल्कि सिर पर, पंख पर भी फेरती हैं। हालांकि सफ़ाई मक्खियों के लिए काफ़ी मेहनत का काम है। University of Arizona के दफ़्तर ने यहां तक कह दिया था कि मक्खी के मॉडल के ज़रिए लोगों को हाईजीन (Hygiene) सिखाई जानी चाहिए। 

कई स्टीडीज़ में ये पाया गया है कि कुछ मक्खी की प्रजातियां दिन के कुछ तय वक़्त पर साफ़-सफ़ाई का काम करती हैं। फ़्रूट फ़्लाइज़ (Fruit Flies) पर जर्मन शोधार्थियों ने 2007 में शोध किया और पाया कि सुबह और शाम के वक़्त वो ख़ुद को साफ़ करते है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here