Loading...    
   


झुर्रियां बुढ़ापे में ही क्यों पड़ती है, त्वचा की उम्र क्या होती है, पढ़िए मजेदार SCIENCE की एक बात

why wrinkles found in old age  

आपने अक्सर देखा होगा कि बूढ़े लोगों की त्वचा खराब होने लगती है। शरीर में मांस की मात्रा कम हो जाती है और झुर्रियां भी पड़ जाती हैं, लेकिन क्या यह सही है कि मांस कम होने के कारण झुर्रियां भी पड़ जाती है। यदि यह सही होता तो जितने भी लोगों का मोटापा कम होता है उनके शरीर में काफी झुर्रियां होती। सवाल यह है कि वृद्धावस्था में ही झुर्रियां क्यों पड़ती है। क्या मनुष्य की त्वचा की भी कोई उम्र होती है। क्या हमारी त्वचा हम से पहले मर जाती है।

कैसे पता चलता है त्वचा जिंदा है या मर गई

जीव विज्ञान की किताब के अनुसार किसी भी जीवधारी के शरीर में हमेशा पुरानी कोशिकाओं से नई कोशिकाएं लगातार बनती ही रहती हैं। इसी कारण हमारी वृद्धि (growth) होती है। जीवविज्ञान की भाषा में इसे "omnis cellula a cellula" जिसका अर्थ है पुरानी कोशिका से नई कोशिकाओं का बनना कहा जाता है। 

स्किन की भी एक्सपायरी डेट होती है (What is Agening) 

परंतु यह वृद्धि बचपन से वयस्क अवस्था ( childhood तो Adulthood ) तक तेजी से होती है परंतु इसके बाद वृद्धि कम हो जाती है  और वृद्धावस्था में तो वृद्धि लगभग रुक ही जाती है। इसी कारण वृद्धावस्था (Agening) में पुरानी कोशिकाएं, मृत अवस्था में पड़ी रहती हैं और उनके स्थान पर नई कोशिकाएं नहीं बन पाती हैं और यह पुरानी कोशिकाएं लटकी हुई खाल या झुर्रियों के रूप में दिखाई देने लगती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (science question answer in hindi, साइंस क्वेश्चन आंसर, science questions and answers general knowledge, general science question answer in hindi, science general knowledge question answer,)

विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़ी गईं जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here