Loading...    
   


मनुष्य के शरीर में शुद्ध और अशुद्ध रक्त मिक्स क्यों नहीं होते, अलग-अलग कैसे रहते हैं - science general knowledge in hindi

why does pure and impure blood do not get mix in our body

मनुष्य के शरीर की तुलना हम एक बहुत ही जटिल मशीन से कर सकते हैं, जिसमें यदि एक भी पुर्जा (Part, organ) अपना काम सही ढंग से ना करें तो हमें बड़ी मुश्किलें आ सकती हैं।

मनुष्य का शरीर मुख्य रूप से तीन भागों में बटा होता है 

1.सिर (Head), 2. धड़ (Thorax) 3. पैर (legs)। आज हम बात करेंगे वक्ष गुहा (Thorasic cavity) में स्थित हृदय और फेफड़ों (Heart and lungs) की। यह दोनों मिलकर किस प्रकार रक्त के दोहरे परिसंचरण तंत्र (double circulatory system of blood) को लगातार चलाते रहते हैं।

हृदय और फेफड़ों की स्थिति / position of heart and lungs

मनुष्य की वक्ष गुहा ( Thorasic cavity) में एक जोड़ी फेफड़े (Right and left lung) तथा उनके बीच में आंशिक रूप से बाएं ओर ह्रदय ( slightly left  Heart ) स्थित होता है।

 हृदय और फेफड़ों के काम / functions of heart and lungs

 हृदय का मुख्य काम है, रक्त को पंप करना जबकि फेफड़ों का मुख्य काम है ऑक्सीजन को अंदर लेना तथा कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालना। यह दोनों प्रक्रिया सुनने में  आसान लगती हैं परंतु इनका शरीर में संपन्न होना एक जटिल प्रक्रिया है। 

मनुष्य का दोहरा परिसंचरण तंत्र / double circulatory system of human

इस पूरी प्रक्रिया में एक बार शुद्ध रक्त ( pure blood), हृदय से शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचता है और अशुद्ध रक्त (Impure blood), शरीर के विभिन्न अंगों से एक बार फिर हृदय में वापस आता है और फिर वहां से अशुद्ध रक्त, फेफड़ों में पहुंचता है। 

फेफड़ों द्वारा अशुद्ध रक्त में उपस्थित कार्बन डाइऑक्साइड को विसरण की प्रक्रिया द्वारा  ग्रहण किया जाता है और फिर विसरण की ही प्रक्रिया द्वारा ऑक्सीजन को रक्त में मिला दिया जाता है, जिसके कारण रक्त शुद्ध हो जाता है। चूँकि इस पूरी प्रक्रिया में दो बार  रक्त, हृदय के पास आता है, इसी कारण इसे दोहरा परिसंचरण तंत्र कहते हैं। 

यही कारण है कि हमारे शरीर में शुद्ध और अशुद्ध रक्त आपस में मिल नहीं पाते क्योंकि शरीर को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है की बाएँ ओर (Left side) केवल शुद्ध रक्त ही बहता है, जबकि दाएं ओर (Right side) सिर्फ अशुद्ध रक्त का ही संचार होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (science question answer in hindi, साइंस क्वेश्चन आंसर, science questions and answers general knowledge, general science question answer in hindi, science general knowledge question answer,)

विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़ी गईं जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here