Loading...    
   


NTSE EXAM: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2021 की तारीख घोषित, विज्ञापन जारी, तुरंत आवेदन करें - EDUCATION NEWS

नई दिल्ली।
National Talent Search Examination की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। NCERT द्वारा विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जिसमें स्टेज 1 परीक्षा की 13 दिसंबर और स्टेज 2 (राष्ट्रीय स्तर) परीक्षा की तिथि 13 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। 

NTSE EXAM के लिए आवेदन कहां करें

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा 10वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं में प्रतिभा की पहचान NTSE स्टेज 1 परीक्षा राज्य स्तरीय होगी। जबकि स्टेज 2 परीक्षा NCERT द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं को 11वीं से लेकर Phd तक छात्रवृत्ति सरकार द्वारा दी जाएगी। NCSE के स्टेज 1 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया विभाग की वेबसाइट (https://ncert.nic.in/national-talent-examination.php) के माध्यम से पूरी की जाएगी।

NTSE: कितनी स्कॉलरशिप मिलेगी

NTSE के तहत स्कॉलरशिप में कक्षा 11 और कक्षा 12 में पढ़ाई के दौरान 1250 रुपये प्रतिमाह, पोस्ट ग्रेजुएशन और अंडर ग्रेजुएशन स्तर पर पढ़ाई के दौरान 2000 रुपये प्रतिमाह, Phd के दौरान विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के मानकों के अनुसार राशि निर्धारित होगी।

NTSE EXAM: कौन भाग ले सकता है

छात्रों को इस परीक्षा का फायदा कॉलेज एडमिशन की कट ऑफ में भी मिलता है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020-21 के लिए वे ही छात्र-छात्राएं आवेदन कर पाएंगे जोकि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में किसी मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं। इन छात्रों को अपने स्टेज 1 परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

10 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here