Loading...    
   


MPPEB: समूह-5 संयुक्त भर्ती परीक्षा-2020 - MP GOVERNMENT JOB NOTIFICATION GROUP-5

PROFESSIONAL EXAMINATION BOARD, BHOPAL समूह-5 के अन्तर्गत स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट ग्रेड-2 स्टीवर्ड व अन्य पदों की भर्ती हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा-2020 का आयोजन कर रहा है। विज्ञापन जारी कर दिया गया है। 

MPPEB: समूह-5 संयुक्त भर्ती परीक्षा-2020 महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन पत्र भरने की प्रारम्भ तिथि : 10.10.2020 
  • आवेदन पत्र में संशोधन करने की प्रारम्भ तिथि : 10.10.2020 
  • आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि : 24.10.2020 
  • आवेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तिथि : 29.10.2020 
  • परीक्षा के दिनांक 16 Dec. TO 27 Dec. 2020

MPPEB: समूह-5 संयुक्त भर्ती परीक्षा-2020 के लिए परीक्षा शुल्क

  • अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिये रुपये 500/- प्रति प्रश्न पत्र 
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग) निःशक्तजन अभ्यर्थियों के लिये (केवल म.प्र. के मूल निवासियों के लिये) रुपये 250/- प्रति प्रश्न पत्र
  • सीधी भर्ती बैकलॉग के लिए कोई शुल्क नहीं 

MPPEB: समूह-5 संयुक्त भर्ती परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को एम.पी. ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क रुपये 60/- देय होगा। इसके अतिरिक्त रजिस्टर्ड सिटीजन यूजर के माध्यम से लॉगिन कर फार्म भरने पर पोर्टल शुल्क 20/- रुपये देय होगा।
ऑनलाइन आवेदन-पत्र एम.पी. ऑनलाइन के पोर्टल www.pcb.mponline.gov.in के माध्यम से भरे जा सकते हैं।

MPPEB: समूह-5 संयुक्त भर्ती परीक्षा-2020 के लिए विशेष निर्देश : 

1. अभ्यर्थी का आधार पंजीयन अनिवार्य है। 2. बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा । मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के रूप में अभ्यर्थी मतदाता पहचान पत्र, पेनकार्ड, आधार कार्ड, ड्रायविंग लायसेस तथा पासपोर्ट में से कोई एक को चयनित कर सकता है यू.आई.डी.ए.आई. (UIDAI) के द्वारा सत्यापित (Verify) होने पर ही ई-आधार मान्य होगा। मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के अभाव में परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित किया जाएगा 3. अभ्यर्थी को नियम पुस्तिका में विनिश्चित मूल परिचय पत्र के अतिरिक्त अपना आधार कार्ड/ई-आधार कार्ड/ आधार कार्ड की छायाप्रति/आधार नंबर/आधार VID की जानकारी लाना अनिवार्य हैं । परीक्षा में प्रवेश के समय एवं परीक्षा के दौरान बहुस्तरीय बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य है। 4. परीक्षा में प्रवेश के समय एवं परीक्षा के दौरान बहुस्तरीय बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य है। 5. परीक्षार्थियों को परीक्षा में रिपोर्टिंग समय तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके पश्चात् विलम्ब से आने वाले अभ्यथियों को प्रवेश की पात्रता नहीं होगी। 6. परीक्षा कक्ष में इलेक्ट्रानिक डिवाइस यथा मोबाइल फोन, केल्कुलेटर, लॉग टेबल्स एवं नकल पर्चा आदि का उपयोग पूर्णतः वर्जित है7. ऑनलाइन आवेदन-पत्र क्रमांक के द्वारा ही ऑनलाइन परीक्षा हेतु अभ्यर्थी अपना प्रवेश-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। अतः आवेदन-पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से संभाल कर रखें, जिसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की ही होगी। परीक्षा केन्द्र पर आवेदक को काला बाल प्वाइंट पेन तथा परीक्षा हाल में प्रवेश हेतु मंडल की वेबसाइट से डाउनलोड किये गये प्रवेश-पत्र साथ लाना अनिवार्य है। 9. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के पश्चात् परीक्षा समाप्ति तक परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं होगी10. आवेदन-पत्र भरते समय उम्मीदवारों के किसी भी प्रमाण पत्र का परीक्षण पी.ई.बी. द्वारा नहीं किया जाकर नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान संबंधित विभाग द्वारा किया जाता है। अतः कम्प्यूटर आधारित online परीक्षा में उम्मीदवारों की पात्रता (Eligibility) पूर्णतः प्रावधिक (Provisional) होगी11. उपरोक्त सभी पदों के लिए अभ्यर्थियों का मध्यप्रदेश राज्य के रोज़गार कार्यालय में जीवित पंजीयन होना अनिवार्य होगा। 12. मध्यप्रदेश के विशेष आदिम जनजाति समुदाय जैसे बैगा, सहारिया/सहरिया एवं भारिया अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को अकार्यपालिक पदों के लिये अपने आवेदन पत्र समस्त आवश्यक प्रमाण-पत्र संलग्न करते हुये हार्डकॉपी में निर्धारित (नियम पुस्तिका के प्रारूप-4 में) आवेदन-पत्र भरने की अंतिम तिथि तक पी.ई.बी. को न भेजते हुये सीधे संबंधित विभाग को पृथक-पृथक आवेदन प्रेषित करना होगा। पी.ई.बी. को प्रेषित आवेदन पत्र अमान्य माना जायेगा13. विभाग के पद कार्यपालिक होने की स्थिति में भर्ती हेतु आदिम जनजाति, (बैगा, सहारिया/सहरिया एवं भारिया) के अभ्यर्थियों को परीक्षा से छूट का प्रावधान नहीं होगा। वे अभ्यर्थी अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थी के रूप में परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन करें। (ऐसी स्थित में नियम पुस्तिका की बैगा, सहारिया एवं भारिया से संबंधित सभी कण्डिकायें विलोपित मान्य होंगी। 14. कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।
विशेष नोट : बोर्ड अपनी सुविधानुसार परीक्षा तिथि/शहरों/केन्द्रों एवं अन्य बिन्दुओं में परिवर्तन कर सकता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here