MP COLLEGE ADMISSION: चौथे चरण की काउंसलिंग डेट घोषित - EDUCATION NEWS

भोपाल
। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट मध्यप्रदेश ने यूजी एवं पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग राउंड-4 की डेट अनाउंस कर दी है। फिलहाल मध्य प्रदेश के कॉलेजों में यू जी की कक्षाओं में आधे से ज्यादा सीटें खाली हैं और पीजी में लगभग 50000 सीटें खाली पड़ी हुई है। इस ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए स्टूडेंट्स को उनका पसंदीदा कॉलेज उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी।

MP CLC-4 कब से कब तक

उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश 30 अक्टूबर से फिर से सीएलसी शुरू कर रहा है, जो 10 नवंबर तक चलेगी। इसके तहत नवीन पंजीयन 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक होंगे। विद्यार्थी अपना सत्यापन 2 से 4 नवंबर तक कराएंगे। पूर्व में पंजीकृत और सत्यापित विद्यार्थियों को दोबारा पंजीयन और सत्यापन कराने की जरूरत नहीं होगी। 5 नवंबर से विद्यार्थी अपने पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश लेने हेतु सुबह साढ़े दस बजे पहुंचकर रिपोर्ट करेंगे, जो दोपहर डेढ बजे तक होगी। इस दौरान विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को अपनी पूरी जानकारी देना होगी। 

कॉलेज प्राचार्य तीन बजे विद्यार्थियों की मेरिट जारी करेंगे। इस दौरान विद्यार्थियों को सूचित करने के लिए लाउड स्पीकर पर प्रवेश देने के लिए नाम की घोषणा की जाएगी। इसके बाद चयनित विद्यार्थी रात 12 बजे ऑनलाइन फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे। विद्यार्थी यहां प्रवेश किसी वजह से नहीं ले पाता है तो उन्हें अगले दिन इसी प्रक्रिया में दोबारा शामिल होकर मेरिट में स्थान पाने की प्रतीक्षा करना होगी। 

बड़ी संख्या में सीटें खाली हैं 

अभी तक यूजी और पीजी में करीब 4.80 लाख विद्यार्थियों का एडमिशन हो चुका है। यूजी में करीब 3.80 लाख और पीजी में करीब 1 लाख प्रवेश हो चुके हैं। पीजी में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों के पास तीसरे चरण की CLC के तहत प्रवेश लेने का मौका है। इसके बाद उन्हें चौथे चरण में प्रवेश लेने का मौका दिया जाएगा।

29 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !