Loading...    
   


क्या भेड़ और भेड़िया आपस में भाई-बहन होते हैं / INTERESTING SCIENCE IN HINDI

Are sheep and wolf brothers and sisters

बच्चों की कुछ कहानियों में भेड़ और भेड़िए को भाई बहन बताया गया है। कहानी मैं भेड़ एक सीधी-सादी किरदार है जबकि उसका भाई भेड़िया चतुर-चालाक और दुश्मन पर हमला करने वाला बताया जाता है। प्रश्न यह है कि क्या कहानियों में जो बताया जाता है वह सही है। क्या सचमुच भेड़ और भेड़िया आपस में भाई बहन है (जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है) या फिर कहानी के लेखक को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उसने एक गलत जानकारी बच्चों को दे दी। आइए आज भेड़ और भेड़िया दोनों के परिवारों से मिलते हैं:- 

भेड़ (Sheep) का वैज्ञानिक नाम, परिवार और खास बातें

भेड़ एक पालतू तथा झुंड में रहने वाला जानवर है। जिसका वैज्ञानिक नाम Ovis aries है। भेड़ के बच्चे को मेमना (lamb) कहा जाता है तथा भेड़ के झुंड को (folk of sheep) कहा  जाता है। भारत में भेड़ पालन (sheep rearing)  एक प्राचीन व्यवसाय है। विश्व में भेड़ों का पालन मुख्य रूप से चीन, ऑस्ट्रेलिया तथा भारत में किया जाता है। भेड़ों का मांस भी खाया जाता है।

पशमीना भेड़: सबसे मूल्यवान प्रजाति

भारत में कश्मीर के पहाड़ी गांव में पाई जाने वाली भेड़ की एक प्रजाति है। जिसके बालों से कश्मीर की विश्व प्रसिद्ध पशमीना शॉल बनाई जाती है।
डॉली भेड़ -सर्वप्रथम  क्लोन (clone) की गई पहली  भेड़ थी। clone  का अर्थ है किसी पौधे या पशु की कोशिका से वैज्ञानिक पद्धति द्वारा विकसित की गई उसकी एकदम  समान अनुकृति या (xerox copy) 

भेड़िया(wolf) का वैज्ञानिक नाम परिवार और खास बातें

अनुवांशिक रूप से कुत्ते भेड़ियों से ही विकसित हुए हैं। भेड़िया एक पूर्णता मांसाहारी (Carnivorous) जानवर है। यह समूह में ना रह कर अपने परिवार के साथ रहता है। इसका वैज्ञानिक नाम Canis lupas है। इसका वजन लगभग 30 से 80 किलो तक हो सकता है।

जाति वृत्तीय विकास (phylogenetic evolution) के आधार पर भेड़ एक शाकाहारी जंतु है जो bovidae family का सदस्य है, जिसमें गाय, भैंस, बकरी आदि शाकाहारी जीव आते हैं। जबकि भेड़िया canidae family का सदस्य है। जिसमें dog, Fox, jackal जैसे मांसाहारी जीव आते हैं। 

सवाल का जवाब: क्या भेड़ और भेड़िया आपस में भाई बहन है

क्योंकि भेड़ सीधी होती है और भेड़िया चालाक होता है। इसी कारण इन्हें कहानियों में  भाई-बहन बताया जाता है। जीव विज्ञान के हिसाब से दोनों के बीच कोई रिश्ता नहीं है। अलबत्ता दोनों का परिवार एक दूसरे का दुश्मन है। हां लोमड़ी जरूर भेड़िए की चचेरी बहन है और कुत्ता चचेरा भाई। लेखक श्रीमती शैली शर्मा मध्यप्रदेश के विदिशा में साइंस की टीचर हैं। (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़ी गईं जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here