Loading...    
   


इंदौर में नंदानगर ITI: 20 कोर्स में एडमिशन प्रकिया जारी / INDORE ITI ADMISSION

इंदौर
। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में सत्र अगस्त- 2020 में प्रवेश के लिये पंजीयन प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ाकर 14 अगस्त कर दी गई है। पूर्व में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी। नंदानगर स्थित शासकीय संभागीय आईटीआई में 20 विभिन्न एक वर्षीय एवं दो वर्षीय पाठयक्रमों में प्रवेश की कार्यवाही जारी है। 

संस्था में स्थापित SAMSUNG ARISE LAB, MARUTI SUZUKI Workshop एवं व्यवसाय स्वीइंग टेक्नोलॉजी की अत्याधुनिक मशीनों एवं उपकरणों से सुसज्जित लेब में तथा अन्य व्यवसायों में कुशल एवं अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। मध्यप्रदेश स्थित समस्त शासकीय आईटीआई में सत्र अगस्त,2020 में प्रवेश की कार्यवाही की जा रही है।

संस्था में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन एवं चॉईस फिलिंग की अंतिम तिथि अब बढ़ाकर 14 अगस्त, 2020 तक कर दी गई है। सभी व्यवसायों में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 वीं उत्तीर्ण है। प्रवेश के इच्छुक 10 वी उत्तीर्ण विद्यार्थी अंतिम तिथि के पूर्व एमपी आन लाईन के माध्यम से अपना ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। प्रवेश विवरणिका कौशल विकास संचालनालय की वेबसाइट www.mpskills.gov.in एवं iti.mponline.gov.in  तथा www.dsd.mp.gov.in पर उपलब्ध है।

अगस्त 2020 से प्रारंभ नए शैक्षणिक सत्र में शासकीय एवं निजी आईटीआई में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया एक जुलाई से प्रारंभ है। पूर्व में आईटीआई प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 14 अगस्त किया गया है। नए सत्र में शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा। प्रदेश में अब तक लगभग 61 हजार 499 रजिस्ट्रेशन तथा 55 हजार 755 अभ्यार्थियों ने च्वॉइस फिलिंग की है।

इस सत्र में अन्य राज्यों के आवेदकों के प्रवेश की व्यवस्था निर्धारित की गई है। एमपी ऑनलाइन में रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार एवं इच्छित संस्थाओं में व्यवस्थाओं की प्राथमिकता के क्रम का विकल्प तथा च्वॉइस फिलिंग में त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर व्यवस्था निर्धारित की गई है।

इस सत्र में आवेदक 100 विकल्प भर सकते हैं। प्रवेश की कार्यवाही मेरिट अनुसार निर्धारित है। चयनित अभ्यर्थी जिसे उसका प्रथम विकल्प आवंटित हुआ है यदि वह प्रवेश नहीं लेता है तो उसका प्रवेश निरस्त हो जाएगा तथा वह आगे की काउंसलिंग के लिए पात्र नहीं होगा। प्रदेश में 243 शासकीय तथा 900 प्राइवेट कुल 1200 आईटीआई है। शासन द्वारा शासकीय आईटीआई में 3 वर्षों से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू है। शासकीय आईटीआई में पिछले वर्ष से यह व्यवस्था लागू की गई है।

06 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्यप्रदेश में कोरोना से 11 जिलों में 17 मौतें, 45 जिलों में 652 पॉजिटिव
दिल्ली पुलिस का 12वीं पास सिपाही मात्र 10 साल में IPS बन गया
कोविड सेंटर में इतने लोग सीएम शिवराज सिंह की सेवा में लगे थे
कांग्रेस में अकेले पड़ गए दिग्विजय सिंह, कमलनाथ ने भी साथ नहीं दिया


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here