Loading...    
   


इंदौर में 1963 के बाद अब बनेगा गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज / INDORE NEWS

इंदौर। एजुकेशन हब के तौर पर पहचान बना चुके इंदौर को 58 साल बाद नया गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज मिलने जा रहा है। यह कॉलेज राऊ के समीप बिजलपुर क्षेत्र में शुरू होगा। शासन ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। संभावना है कि 2021-22 के सेशन से यह कॉलेज शुरू हो जाएगा। 

अब से 58 साल पहले 1963 में न्यू जीडीसी (शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई गर्ल्स पीजी कॉलेज) शुरू हुआ था, जबकि उसके पहले 1956 में ओल्ड जीडीसी (शासकीय माता जीजाबाई गर्ल्स पीजी कॉलेज) शुरू हुआ था। यह शहर का पहला गर्ल्स कॉलेज था। अब शहर को तीसरे गर्ल्स कॉलेज की सौगात मिलने जा रही है। गर्ल्स कॉलेजों में एडमिशन की मांग इतनी ज्यादा है कि शहर के अग्रणी माने जाने वाले ओल्ड जीडीसी में छात्राओं की संख्या रिकॉर्ड 9600 तक पहुंच गई है। ऐसे में नया कॉलेज खुलने से छात्राओं को बड़ा फायदा यह मिलेगा कि उन्हें पसंदीदा कॉलेज चुनने व घर के पास कॉलेज का विकल्प मिलेगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और प्रोफेशनल के साथ परंपरागत कोर्स में एडमिशन के लिए भी लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा के लिहाज से यह अहम निर्णय है। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. सुरेश सिलावट का कहना है इंदौर के बिजलपुर में नया गर्ल्स कॉलेज खुलेगा। शासन की तरफ से विस्तृत जानकारी मांगी गई है।

25 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here