जबलपुर में मां के दूध से कोरोनावायरस का इलाज / JABALPUR NEWS

जबलपुर। आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) और भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल देश के अलग-अलग शहरों में शुरू हो चुका है। कुछ लोग आयुर्वेद के जरिए कोरोना वायरस के इलाज का दावा कर रहे हैं। इन्हीं खबरों के बीच मध्य प्रदेश के जबलपुर में मां के दूध से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक होने का दावा किया जा रहा है।

स्तनपान करने वाला बच्चा कोरोना पॉजिटिव नहीं हुआ

जबलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोविड संक्रमित वार्ड के डॉक्टर संजय भारती ने बताया कि उनके यहां नवजात को जन्म देने वाली छह कोरोना संक्रमित महिलाओं का इलाज चल रहा था। इन सभी महिलाओं ने कोरोना से संक्रमण काल में अपने बच्चों को स्तनपान कराती रहीं। इसके बाद भी नवजात में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

अस्पताल प्रशासन ने बताया कि जब मां संक्रमित थी तो उन्हें अलग वार्ड में और नवजात को अलग वार्ड में रखा जा रहा था। केवल स्तनपान के लिए नवजात को उनकी मां के पास ले जाया जाता था। इस क्रिया से पहले मां और नवजात दोनों को पूरी तरह सैनेटाइज कर दिया जाता था। ताकि संक्रमण फैलने का खतरा ना हो।

हालांकि स्तनपान के वक्त नवजात और उसकी संक्रमित मां साथ-साथ होते थे। यहां तक की नवजात की बॉडी में संक्रमित मां के शरीर से ही दूध पहुंच रहा था। इन बातों के बाद भी किसी भी नवजात में कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है।

मां के दूध में एंटीबॉडी होती हैं

डॉक्टरों का कहना है कि मां के दूध में एंटीबॉडी होती हैं। मां के दूध में  Lactoformin  नामक पदार्थ पाया जाता है जिसके कारण संक्रमण नहीं होता। शायद इसी वजह से नवजात में कोरोना संक्रमण नहीं फैला है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले यह जांच का विषय है। साथ ही कोरोना वार्ड के डॉक्टरों का कहना है कि इन केस से ये तो स्पष्ट हो ही चुका है कि मां का दूध पीने से बच्चों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा ना के बराबर है। इसलिए हर मां को चाहिए कि वह अपने नवजात को स्तनपान जरूर कराएं। 

06 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

ये खूब रही, शिक्षा मंत्री ने सरकार गिरा दी और हाई स्कूल रिजल्ट का क्रेडिट कमलनाथ को
मध्य प्रदेश: शादी के लिए सज रही दुल्हन की हत्या, बेरहमी से गला काट डाला
CM Sir, हमने विभाग को अवार्ड दिलवाया, हमें ही नौकरी से निकाल दिया
कोर्ट में यूज होने वाला पेपर हरा और थोड़ा ज्यादा बड़ा क्यों होता है
यदि किसी व्यक्ति को आवेदन देने से रोका जाए तो क्या FIR दर्ज हो सकती है
मंत्रिमंडल विस्तार से नाराज अजय विश्नोई ने सीएम शिवराज सिंह को पत्र लिखा
बहती नदी पर इंजीनियर पुल कैसे बनाते हैं, लोग बरसात में घर नहीं बना पाते
मध्य प्रदेश के 5 लाख शासकीय कर्मचारियों की वेतन वृद्धि
प्राचीन काल में क्या राजा-महाराजा भी खुले में शौच के लिए जाते थे
ऐसे में लड़कियां TikToker बन जाती हैं लेकिन भोपाल की कर्णिका मिश्रा 10th टॉपर बनी है 
हत्यारे को बचाने की किसी भी प्रकार की कोशिश अपराध है, पढ़िए FIR में कौन सी धारा दर्ज होगी
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !