Loading...    
   


भारत-चीन तनाव / तीनों भारतीय सेना युद्ध के लिए तैयार, दोगला चीन, एक तरफ शांति वार्ता, दूसरी तरफ हथियार तैनात / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। चीन एक बार फिर दोगली हरकत कर रहा है। एक तरफ सीमा विवाद को वार्ता से समझाने की गतिविधियों में भाग ले रहा है वहीं दूसरी तरफ सीमा पर अपनी सैन्य ताकत बढ़ाता जा रहा है। जवाब में भारत ने भी चीन की सीमा पर सेनाओं की तैनाती के आदेश दे दिए हैं। भारत की तीनों सेनाओं को किसी भी समय युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा गया है। 

लद्दाख के डेपसांग तक आ गए चीन के सैनिक

सामरिक हलकों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, चीन ने गलवन घाटी की खूनी झड़प के बाद LAC पर न केवल अपने सैनिकों की संख्या में इजाफा किया है बल्कि अनुचित तरीके से वहां अस्थायी ढांचे का निर्माण भी किया है। एलएसी पर लद्दाख के डेपसांग इलाके में भी चीन सैनिकों की संदिग्ध गतिविधियां सामने आ रही हैं। 

सेटेलाइट तस्‍वीरों से हुआ खुलासा 

सेटेलाइट तस्वीरों से सामने आ रही जानकारी के आधार पर सामरिक विशेषज्ञों का आकलन है कि एलएसी में गलवन घाटी के दोनों तरफ चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की मौजूदगी नजर आ रही है। इन तस्वीरों में कुछ ढांचे भी नजर आ रहे हैं जिससे प्रतीत होता है कि चीनी सैनिकों ने यहां अस्थायी निर्माण भी किया है। ये तस्वीरें गलवन घाटी में पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 के करीब की बताई जाती हैं। इसके निकट ही 15 जून की रात पीएलए से खूनी संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे।

सैनिकों का भारी जमावड़ा 

तस्वीरों से यह भी जाहिर हो रहा है कि डेपसांग के निकट एलएसी पर चीन अपने इलाके में सैनिकों का जमावड़ा कर रहा है। जाहिर तौर पर भारत के लिए यह चिंता की बात है क्योंकि डेपसांग के इलाके में अतिक्रमण का नया मोर्चा खोल भारत के दौलत बेग ओल्डी के बेहद अहम रणनीतिक रोड के लिए चीन चुनौती पेश कर सकता है। दौलत बेग ओल्डी के निकट के पैट्रोलिंग प्वाइंट पर बाधा डालने की चीनी कोशिश के मद्देनजर भारतीय सेना भी सतर्क है। खास बात यह है कि इस सड़क के जरिये ही कराकोरम हाइवे जुड़ता है और भारतीय सेनाओं के लिए चीन से लगी सीमा पर संसाधन पहुंचाने में इसकी बेहद अहम भूमिका है। 

सेना ने नहीं की पुष्टि 

हालांकि सेना और रक्षा मंत्रालय के स्तर पर एलएसी पर चीन सैनिकों की इस सक्रियता को लेकर अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। चीन की यह खुराफात सैन्य कमांडर स्तर पर सोमवार को हुई वार्ता में सैनिकों को एलएसी पर आमने-सामने की तैनाती से पीछे हटाने की बनी सहमति के विपरीत है। दिलचस्प यह भी है कि बुधवार को संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता में भी चीन ने बातचीत से मसले सुलझाने की हामी भरी। हालांकि छह जून की कमांडर स्तर की वार्ता में एलएसी का गतिरोध कम करने पर बनी सहमति के बाद भी चीनी सैनिकों ने सुनियोजित तरीके से गलवन घाटी में जिस तरह भारतीय सैनिकों पर हमला बोला था। 

सेनाएं वार अलर्ट मोड पर

भारतीय सेनाएं भी चीन की दोहरी चालबाजी से सतर्क हैं। इसीलिए सैन्य व कूटनीतिक वार्ता में सकारात्मक प्रगति के बाद भी सेना ने लद्दाख समेत चीन से लगी सीमाओं के अग्रिम मोर्चे पर न केवल सैनिकों की तैनाती बढ़ाई है बल्कि सेना हाई अलर्ट पर है। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने खुद एलएसी समेत अग्रिम मोर्चे पर सैन्य रणनीति की समीक्षा के लिए मंगलवार और बुधवार को वहां का दौरा किया। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गलवन घाटी की घटना के एक दिन बाद लद्दाख जाकर एयरफोर्स के अग्रिम बेस पर स्थिति की समीक्षा की थी। सेना और वायुसेना ही नहीं नौसेना भी हिंद महासागर में चीन के ऐसे कपट की आशंका को लेकर बेहद सतर्क है।

25 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

इस लड़की से कोई शादी करने को तैयार नहीं था, आज मिलने के लिए अपॉइंटमेंट लेना पड़ता है
कार की विंडशील्ड तिरछी क्यों होती है, जबकि बस में सीधी होती है
जीभ पर कड़वा स्वाद थोड़ी देर से क्यों आता है जबकि मीठा पहले
ग्वालियर में बैरल में फंसी गोली प्रॉपर्टी डीलर के पेट को चीरते हुए पड़ोसी की दीवार में धंसी, मौत
मध्यप्रदेश में क्या 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया
जबलपुर विधायक के दो बैंक खाते खाली कर गए साइबर चोर, माननीय को पता तक नहीं चला
SIHORA: खुले में शौच को गई महिला की हत्या
MPPEB जुलाई में होने वाली परीक्षाएं रद्द, ऑफिशल नोटिफिकेशन का इंतजार
यदि इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाएं तो क्या होगा
100% काला रंग क्या सामान्य आंखों से देखा जा सकता है, आइए जानते हैं दुनिया की सबसे काली चीज क्या है
मध्यप्रदेश: शादी के बाद प्यार की सजा, पति को कंधे पर बिठाकर गांव में घुमाया
कमलनाथ नहीं चाहते डॉक्टर गोविंद सिंह नेता प्रतिपक्ष बने
RAISEN से BF संग भागी नाबालिग को इंदौर पुलिस ने पकड़ा तो एसिड पी लिया
NRI लड़की को FB पर लाइक करने की कीमत, 1 क्लिक पर बैंक खाता खाली
मध्य प्रदेश कोरोना: 1100 से ज्यादा इलाकों में संक्रमण, एक्टिव केस 2400 से ज्यादा
जो उपभोक्ता पूरा बिजली बिल जमा कर चुके उनका क्या होगा, यहां पढ़िए
मंत्रिमंडल विस्तार के लिए भाजपा की बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह का बयान
एसबीआई में बंपर नौकरियां, 444 रिक्त पद, तत्काल आवेदन करें
शुक्र ग्रह 25 जून से मार्गी: पढ़िए आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा
BHOPAL: धारा 144 का संशोधित आदेश, पढ़िए क्या राहत मिली, कितने प्रतिबंध लगे
मध्यप्रदेश में कोरोना कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here