Loading...    
   


MP BOARD 10वीं-12वीं EXAM: कब होंगे, कैसे होंगे, प्लानिंग फाइनल

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल के शेष बचे हुए पेपर कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। एमपी बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा की अवधि 3 घंटे ही होगी। इसमें किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं होगा। ना तो प्रश्नों में कोई कटौती की जाएगी और ना ही समय में। यानी किसी भी प्रकार की कोई राहत नहीं दी जाएगी। 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित पेपर पहले की तरह ही यथावत प्रश्नों और तय समय के अनुसार ही किए जाएंगे। 

छत्तीसगढ़ ने जनरल प्रमोशन दिया, CBSE सोमवार को डेटशीट जारी करेगी

मध्यप्रदेश में एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के पेपर 19 मार्च तक ही हो सके थे। 21 मार्च से होने वाले सारे पेपर अब तक स्थगित हैं। लॉक डाउन 3 के साथ ही यह खबर वायरल हो गई थी कि बोर्ड परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा लेकिन सभी शिक्षा बोर्ड ने अपना-अपना निर्णय स्वतंत्र रूप से लिया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षार्थियों की प्रणाली कर जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया है तो वहीं CBSE ने 10वीं और 12वीं की जुलाई में परीक्षा को लेकर तारीखों की घोषणा कर दी है। मध्यप्रदेश में अब तक ना तो जनरल प्रमोशन दिया गया है और ना ही शेष पेपर के लिए टाइम टेबल जारी किया है।

20 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों के लिए 7000 से ज्यादा सेंटर बनाए जाएंगे

एमपी बोर्ड में दसवीं और बारहवीं में 20 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। 10वी में 11लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए हैं तो 12वीं में 7लाख 52 हज़ार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। बोर्ड एग्जाम में 3542 सेंटर बनाए गए थे। अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा होने पर परीक्षा केंद्र की संख्या दोगुनी करनी होगी। भिंड, मुरैना, श्योपुर,रीवा सहित 9 से 10 संवेदनशील जिलों में विशेष सतर्कता रखनी होगी।

एमपी बोर्ड के सचिव का बयान

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल शुचारी ने साफ किया है कि 10वीं और 12वीं के स्थगित पेपर की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन के भीतर कराई जाएंगी। छात्र-छात्राओं को इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे। परीक्षा कराने को लेकर बोर्ड की तैयारियां पूरी है। 

एक परीक्षा कक्ष में मात्र 8 परीक्षार्थी बैठेंगे

लॉकडाउन खत्म होने के बाद एमपी बोर्ड के स्थगित पेपर की परीक्षाएं होंगी तो जरूर लेकिन इनका स्वरूप थोड़ा सा बदला हुआ नजर आएगा। छात्र-छात्राएं जब परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे तो एक परीक्षा केंद्र को दो से तीन केंद्रों में बांटा जाएगा। वहीं छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ एक कमरे में मात्र 8 स्टूडेंट को बैठाकर परीक्षा ली जाएगी। स्टूडेंट जब परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे तो उनके चेहरे पर मॉस्क लगा होगा और पूरी तरह से सैनिटाइज होकर स्टूडेंट परीक्षा केंद्र में पहुंचेंगे।

10वी-12वी में इन मुख्य विषयों की होनी है परीक्षा

10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 02 और 03 मार्च से शुरू हुई थी। 19 मार्च तक पेपर हो सके थे। 21 मार्च से  लॉकडाउन के बाद से जो पेपर स्थगित है जिन की परीक्षा ली जानी है, ये है बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, अर्थशास्त्र भूगोल, राजनीति, शास्त्र,बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र (यानी बिजनेस इकोनॉमिक्स) क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर एनिमल हसबेंडरी मिल्क एंड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहास, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेज के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र. 10वीं में हिंदी, अंग्रेजी संस्कृत, उर्दू, द्वितीय एवं तृतीय भाषा हिंदी, वहीं मूक बधिर और दिव्यांग छात्रों के लिए भी 10वीं और 12वीं में इन्हीं विषयों की परीक्षा ली जानी है।

16 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

टॉयलेट के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं, पढ़िए
चक्रवाती तूफान आने वाला है, 7 राज्यों के सैकड़ों शहरों को प्रभावित करेगा 
नए टू व्हीलर्स की हेडलाइट हमेशा ऑन क्यों रहती है
इंदौर के MTH हॉस्पिटल में भर्ती मरीज चौथी मंजिल से कूदा, मौत
MPPEB EXAM DATE: प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 11 परीक्षाओं की तारीख घोषित की
कानून में संशोधन के बाद गर्भपात कब-कब अपराध की श्रेणी में आता है, जानिए
महिलाएं आटा गूंथने के बाद उस पर उंगलियों से निशान क्यों बनाती हैं, जानिए रहस्य की बात 
ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय क्या करें और क्या नहीं करें
कांग्रेस की गोपनीय लिस्ट ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास पहुंच गई
मध्यप्रदेश में अगले एक महीने में 85000 कोरोना पॉजिटिव की संभावना: स्वास्थ्य विभाग
मस्जिद के लाउडस्पीकर से अजान दूसरों के मूल अधिकारों का उल्लंघन: हाईकोर्ट
शादी के लिए जाति, धर्म या पहचान छुपाने वाले के खिलाफ क्या कार्रवाई होती है
भोपाल में कंटेनमेंट एरिया की नई लिस्ट जारी / BHOPAL CANTONMENT AREA LIST
सीबीएसई 10वीं-12वीं परीक्षा का टाइम टेबल 
कुवैत से भोपाल लौटा छात्र कोरोना पॉजिटिव 7 की स्थिति गंभीर, 3 बार स्क्रीनिंग हुई थी
लॉकडाउन में भाजपा की गुटबाजी ओपन, पूर्वमंत्री और सांसद भी कूदे
जब SUV CAR में हैंडब्रेक होता है तो ट्रेन में क्यों नहीं होता
रहस्यमयी भीमकुंड कहां है जो प्राकृतिक आपदाओं की चेतावनी देता है 
मध्य प्रदेश: 24 सीटों पर चुनाव से पहले भाजपा में बगावत की सुगबुगाहट


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here