Loading...    
   


ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय क्या करें और क्या नहीं करें

किसी भी तरह की आपात स्थिति में, खासतौर पर तुरंत इलाज कराने की जरूरत पड़ने की स्थिति में, असावधान रहने और तैयार नहीं रहने पर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। हालांकि इस दौरान अपनी जमा-पूंजी का सहारा लेना हमेशा एक अच्छा विकल्प होता है, फिर भी कई बार अपनी जमा-पूंजी से ऐसी जरूरतों को पूरा करना संभव नहीं हो पाता है। शुक्र है कि, आप इस तरह अचानक सामने आने वाले खर्चों को सही समय पर पूरा करने के लिए ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते हैं। चूंकि इसके लिए किसी सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती है, लिहाजा आप 24 घंटे या उससे कम समय में ऑनलाइन पर्सनल लोन पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए लोन देने वाली ऐसी कंपनी को चुनना जरूरी हो जाता है, जहां इसकी पूरी प्रक्रिया डिजिटल हो, पात्रता की शर्तें बेहद सरल हों और पर्सनल लोन की मंजूरी के लिए कम-से-कम दस्तावेजों की जरूरत हो

हालांकि ऑनलाइन पर्सनल लोन के कई फायदे हैं, फिर भी याद रखें कि हर एक पर्सनल लोन पर दिए जाने वाले ऑफर एक जैसे नहीं होते हैं, साथ ही लोन देने वाली सबसे बेहतर कंपनी को चुनना भी बेहद अहम है। बिना किसी परेशानी के और तुरंत ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ बातों पर गौर करना चाहिए। इसमें आपकी मदद के लिए है, यहां 'क्या करें' और 'क्या नहीं करें' की सूची दी गई है।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय क्या करें?

· पहले अच्छी तरह विचार करें कि आपको ऑनलाइन पर्सनल लोन की जरूरत क्यों है
होम लोन या कार लोन जैसे लोन के विपरीत, आप पैसों की तंगी को दूर करने या अपने किसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए ऐसा ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते हैं, जिसके इस्तेमाल पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। आमतौर पर, लोन लेने वाले लोग अपने किसी बड़े खर्च को पूरा करने के लिए ऑनलाइन पर्सनल लोन लेते हैं, जिसमें रहने के लिए किसी नए शहर में जाना, आपातकालीन परिस्थिति में इलाज पर होने वाले खर्च का भुगतान करना, या फिर अपने सभी लोन को एक साथ मिलाना, इत्यादि शामिल हैं।
 
हालांकि, अपनी EMI का समय पर भुगतान नहीं करने या लोन को चुकाने में डिफॉल्ट करने से आपका CIBIL स्कोर कम हो सकता है, और इससे भविष्य में आपको किसी भी कंपनी से लोन मिलने की गुंजाइश कम हो जाएगी। इसलिए, सबसे पहले यह तय करें कि आपको पर्सनल लोन की जरूरत क्यों है और फिर अपनी बेहतर आर्थिक स्थिति को बरकरार रखने के लिए लोन चुकाने की योजना पहले ही बना लें। जरूरत से ज्यादा लोन लेना समझदारी नहीं है, और इससे आपकी जेब पर दबाव काफी बढ़ सकता है।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जाँच करें

तुरंत मिलने वाले ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती है, लिहाजा लोन देने वाली कंपनी की ओर से वेरिफिकेशन के लिए आपका CIBIL स्कोर काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट हासिल करना और अपने CIBIL स्कोर का पता लगाना बेहतर होता है। अगर आपका स्कोर 750 या इससे ज्यादा होगा, तो आपको लोन की मंजूरी तुरंत मिलेगी और लोन की राशि भी तुरंत प्राप्त होगी। इसके अलावा, CIBIL स्कोर अधिक होने से लोन देने वाली कंपनी आपको लोन के रूप में बड़ी राशि दे सकती है, और इस पर ब्याज़ दर भी दूसरी कंपनियों से कम हो सकता है।

पर्सनल लोन से पहले सबसे कम ब्याज़ दर के लिए लोन देने वाली कंपनियों की तुलना करें

सबसे कम ब्याज़ दर पर लोन पाने के लिए, हमेशा लोन देने वाली विभिन्न कंपनियों के ब्याज़ दरों की तुलना करें। पर्सनल लोन की ब्याज़ दर में मामूली कमी से भी आपको हर महीने ब्याज़ पर होने वाले खर्च पर अच्छी-खासी बचत करने और लोन की लागत को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, प्रोसेसिंग चार्ज, प्रीपेमेंट चार्ज, पेनल्टी इंटरेस्ट के साथ-साथ ऑरिजिनेशन फीस या स्टेटमेंट चार्ज जैसे अन्य शुल्कों की भी जाँच करें।

पर्सनल लोन लेने से पहले लोन एग्रीमेंट में दिए गए विवरणों को ध्यान से पढ़ें

लोन एग्रीमेंट में बारीक अक्षरों में दिए गए विवरणों को अच्छी तरह पढ़ने के लिए समय निकालना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आपको लोन चुकाने की अवधि और इसकी समय-सारणी के साथ-साथ लोन पर लिए जाने वाले ब्याज़ दर की बिल्कुल सही जानकारी मिल सके। इसके अलावा, लोन पर लिए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क की अच्छी तरह जाँच करें ताकि भविष्य में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं हो। लोन देने वाली कुछ कंपनियां इस तरह के शुल्क के बारे में बेहद बारीक अक्षरों में जानकारी देती हैं, लिहाजा ऐसे शुल्क का पता लगाने के लिए लोन एग्रीमेंट को अच्छी तरह पढ़ना जरूरी हो जाता है।

पर्सनल लोन लेने से पहले प्री-अप्रूव्ड ऑफर का पता लगाएँ

लोन देने वाली ऐसी कंपनियों पर नज़र रखें, जो ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए प्री-अप्रूव्ड ऑफर या प्रमोशनल ऑफर देती हैं। NBFC, बैंक या अन्य एग्रीगेटर्स द्वारा इस तरह के ऑफर दिए जा सकते हैं, जिससे आपको बेहद आसान नियमों व शर्तों पर तुरंत लोन लेने में मदद मिल सकती है। हालांकि, लोन देने वाली अनजान कंपनियों के धोखे से बचने के लिए आपको सभी कंपनियों के ऑफर के बारे में अच्छी तरह पता लगा लेना चाहिए। बड़ी सावधानी से इस बात का पता लगाएँ कि, आपके द्वारा चुनी गई कंपनी की साख काफी अच्छी है और यह भरोसेमंद है।


पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय क्या नहीं करें?

· गैर-जरूरी खर्चों के लिए पर्सनल लोन से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल नहीं करें
हालांकि इस बात पर कोई पाबंदी नहीं है कि आप ऑनलाइन पर्सनल लोन से प्राप्त धनराशि का किस तरह इस्तेमाल करते हैं, फिर भी केवल अपनी सुख-सुविधाओं के लिए पर्सनल लोन लेने से परहेज करें। दूसरे सभी लोन के साथ-साथ पर्सनल लोन को भी नियत समय पर चुकाना जरूरी होता है, और इसके लिए आपको लगातार भुगतान करना पड़ता है। निर्धारित तिथि तक अपने पर्सनल लोन का पूरी तरह भुगतान नहीं कर पाने से आपका CIBIL स्कोर नीचे जा सकता है, साथ ही आपको जुर्माने के रूप में अतिरिक्त ब्याज़ का भुगतान भी करना पड़ सकता है।

· अपनी EMIs के भुगतान में चूक नहीं करें

हर महीने अपनी EMIs के भुगतान के बारे में पहले ही अच्छी तरह सोच-विचार कर लें, और ध्यान रखें कि इसकी समय-सीमा में किसी तरह की चूक नहीं हो। हर महीने किए जाने वाले भुगतान में चूक होने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है और आपके लोन की लागत भी बढ़ सकती है, साथ ही इससे आपका CIBIL स्कोर भी काफी घट सकता है। अगर नौकरी छूटने या किसी अन्य वजह से आपको लोन चुकाने में परेशानी हो रही है तो लोन देने वाली अपनी कंपनी से बात करें, ताकि लोन की शर्तों पर फिर से विचार किया जा सके।

· लोन-संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने में चूक न करें 

ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने से पहले इस बात पर जरूर विचार करें कि, कंपनी द्वारा दिए जाने वाले प्रमोशनल ऑफर पूरी तरह सही हैं या नहीं। लोन देने वाली कुछ कंपनियां प्रमोशनल ऑफर के तौर पर कम ब्याज़ दरों की पेशकश करती हैं, लेकिन बाद में आपको छिपी हुई फीस का बहुत ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है जिससे लोन की लागत भी बढ़ जाती है। लिहाजा लोन देने वाली ऐसी कंपनी को चुनना बेहतर होता है, जो आपको छिपी हुई फीस या छिपी हुई शर्तों के बगैर लोन उपलब्ध कराए।

वास्तव में किफायती और बिना किसी परेशानी के लोन लेने के लिए ऐसी कंपनी को चुनना बेहद महत्वपूर्ण है, जो हर तरह से बिल्कुल सही हो और बजाज फिनसर्व जैसी भरोसेमंद कंपनी से लोन लेना आपके लिए कभी भी गलत नहीं हो सकता है। बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन के साथ, आप बेहद किफायती ब्याज़ दरों पर लोन के रूप में बड़ी धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, लोन लेने के लिए आपको बेहद कम दस्तावेजों की जरूरत होगी तथा आप 60 महीने तक की समय-सीमा में अपनी सुविधा के अनुसार लोन को आसानी से चुका सकते हैं। 

इतना ही नहीं, सभी योग्य ग्राहक 100% डिजिटल प्रक्रिया के जरिए बजाज फिनसर्व से तुरंत पर्सनल लोन पा सकते हैं, जिसके लिए आप को घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है और इसमें किसी तरह की कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप पहले से ही बजाज फिनसर्व के ग्राहक हैं, तो प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए पहले से भरे हुए फॉर्म पर अच्छी तरह विचार करने और इसे सबमिट करने के बाद, आप महज 20 मिनट में लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए अगर आप तुरंत लोन पाना करना चाहते हैं, तो आज ही अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर की जाँच करें।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here