CM RISE SCHOOL में राशि व अन्य स्कूलों में छात्रों को 4 जोड़ी यूनिफॉर्म मिलेगी

भोपाल।
मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्व सहायता समूहों को गणवेश तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस बार विद्यार्थियों को चार जोड़ी गणवेश मिलेगी।  प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को निशुल्क दो जोड़ी गणवेश हर साल दी जाती है। 

गणवेश मिलने में विद्यार्थियों को अभी कम से कम दो-तीन माह का इंतजार करना पड़ सकता है। पिछले सालों में स्कूल शिक्षा विभाग गणवेश के लिए 75 प्रतिशत राशि का अग्रिम भुगतान पंचायत एवं ग्रामीण विकास विकास विभाग के अंतर्गत ग्रामीण आजीविका मिशन को किया था, लेकिन जब स्कूलों में गणवेश मिली तो उसकी क्वालिटी खराब थी। इस बार गणवेश के लिए 50 प्रतिशत राशि का अग्रिम भुगतान किया जाएगा। जब गणवेश सिलकर मिलेगी तो उसकी गुणवत्ता चेक की जाएगी। अगर गुणवत्ता अच्छी होगी तो शेष 50 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा।

सीएम राइज के स्कूलों में सिर्फ इसी सत्र के लिए पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को उनके बैैंक खाते में दो जोड़ी गणवेश के लिए 600 रुपये की राशि दी जाएगी। सत्र 2021-22 व वर्तमान सत्र 2022-23 के गणवेश एक साथ देने का शासन ने निर्णय लिया है। 

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस का कहना है कि इस बार पिछले और वर्तमान सत्र के गणवेश का वितरण एक साथ किया जाएगा। इसके लिए स्व सहायता समूहों को गणवेश तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं।