MP NEWS- झाबुआ में नए एसपी की पोस्टिंग, ग्वालियर के एडिशनल एसपी ट्रांसफर

ग्रह विभाग मंत्रालय मध्यप्रदेश शासन द्वारा भारतीय पुलिस सेवा के दो अधिकारियों के पद स्थापना आदेश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अचानक कार्यवाही किए जाने के बाद झाबुआ में पुलिस अधीक्षक का पद खाली था। श्री अगम जैन 2016 बैच की पोस्टिंग झाबुआ एसपी के पद पर की गई है। 

भारतीय पुलिस सेवा 2018 बैच के अधिकारी श्री अभिनव चौकसे ग्वालियर में एडिशनल एसपी के पद पर तैनात थे। उनका ट्रांसफर करके राज्यपाल महोदय मध्य प्रदेश के परी सहायक पद पर नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि एक ऑडियो वायरल होने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने झाबुआ के तत्कालीन एसपी को तत्काल प्रभाव से हटा दिया था। 

सॉयल हेल्थ कार्ड (एसएचसी) योजना क्या है?

यह भारत सरकार, कृषि मंत्रालय, कृषि एवं सहकारिता विभाग के द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। इसका कार्यान्वयन सभी राज्य एवं केंद्र शासित सरकारों के कृषि विभागों के माध्यम से किया जा रहा है।

सॉयल हेल्थ कार्ड का उद्देश्य प्रत्येक किसान को उसके खेत की सॉयल के पोषक तत्वों की स्थिति की जानकारी देना है और उन्हें उर्वरकों की सही मात्रा के प्रयोग और आवश्यक सॉयल सुधारों के संबंध में भी सलाह देना है, ताकि लंबी अवधि के लिए सॉयल हेल्थ को कायम रखा जा सके।