MP NEWS- जमीन से निकलीं 2 अप्सराएं, उम्र 1100 साल लगभग, हाइट 3 फुट

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नजदीक विदिशा शहर के किरी मोहल्ले में अपने लिए भवन निर्माण कर रहे एक व्यक्ति को पता ही नहीं था कि वह जिस जमीन पर अपना मकान बनाने की कोशिश कर रहा है, 1100 साल पहले यहां पर अप्सराएं रहा करती थीं। खुदाई के दौरान 2 अप्सराएं मिली है। इनकी उम्र लगभग 1100 साल है। दोनों की ऊंचाई 3 फिट है।

विदिशा में जमीन के नीचे 1100 साल पुराना मंदिर मिला

दोनों मूर्तियों को सरकारी संग्रहालय में पहुंचा दिया गया है। पुरातत्वविद डाॅ.अहमद अली का कहना है कि दोनों प्रतिमाओं को देखकर यह जान पड़ता है कि यह मूर्ति 11 वीं से 12वीं शताब्दी के मध्य की है। उन्होंने बताया कि पहले मंदिर के चारों ओर के स्तंभों पर नायिकाओं अप्सराओं की मूर्तियां बनाई जाती थीं। इस प्रतिमा की भावमुद्रा रतिका की तरह प्रतीत होती है। मूर्ति के एक भाग में सिंह का टूटा हुआ अवशेष भी दिखाई दे रहा है। इससे यह प्रतीत होता है कि यह किसी मंदिर का ही टूटा हुआ अवशेष है। 

किरी मोहल्ले में घर बनेगा या मंदिर 

फिलहाल स्थितियां असामान्य हैं। प्लॉट के नीचे मंदिर होने की संभावना जताई गई है। इसका अपना पुरातत्व महत्व है। सवाल यह है कि क्या जिला प्रशासन मूर्तियों के बारे में विशेषज्ञों से कोई अनुसंधान करवाएगा और यदि सचमुच प्लॉट के नीचे किसी मंदिर के होने की संभावना है तो क्या प्लॉट की खुदाई करवाई जाएगी।