MP प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा- आवेदक साढ़े नो लाख हो गए, रिक्त पदों का पता नहीं - TET VARG-3 NEWS

भोपाल
। सरकारी नौकरी और रोजगार के मामले में मध्य प्रदेश में सरकार जनता के साथ बाजीगरी करती नजर आती है। सन दो हजार अट्ठारह में विज्ञापित की गई परीक्षा का आयोजन 2022 में हो रहा है। सरकार ने नए उम्मीदवारों से आवेदन करा लिए लेकिन रिक्त पदों की संख्या नहीं बढ़ाई। आवेदकों की संख्या बढ़कर 9.37 लाख हो गई है। 

मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग के लिए Professional Examination Board, Bhopal द्वारा प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की प्रक्रिया सन 2018 में शुरू की गई थी। उम्मीदवारों से आवेदन और फीस जमा कराने के बाद नवनिर्वाचित कमलनाथ सरकार ने परीक्षा का आयोजन नहीं कराया। 16 महीने बाद सत्ता परिवर्तन हुआ लेकिन शिवराज सिंह सरकार ने भी परीक्षा का आयोजन नहीं कराया। 

सन 2022 में परीक्षा की घोषणा की गई है। सरकार ने 2018 में विज्ञापित परीक्षा के लिए 2022 में आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी थी। 6.57 लाख उम्मीदवार पहले से ही प्रतियोगिता में थे। ऑनलाइन आवेदन के सेकंड राउंड में 2.80 लाख नए उम्मीदवार शामिल हो गए। अब कुल मिलाकर 9.37 लाख उम्मीदवार मैदान में है। 

ऑनलाइन आवेदन के सेकंड राउंड के टाइम सरकारी अधिकारियों का तर्क था कि परीक्षा 2022 में हो रही है इसलिए पिछले 2 सालों में योग्यता प्राप्त हुए बेरोजगारों को भी मौका मिलना चाहिए। उनका तर्क सही माना जा सकता है लेकिन अधूरा है। पिछले 3 सालों में जनसंख्या वृद्धि हुई है। हजारों शिक्षक रिटायर हो गए। नवीन स्कूल खोले जाने चाहिए। रिटायर हुए शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति होनी चाहिए। रिक्त पदों की संख्या भी तो बढ़नी चाहिए। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here