चमकदार घने बालों के लिए घरेलू नुस्खे- home remedies for hair

डॉ शिल्पी तिवारी।
बॉलीवुड फिल्म बाला में विस्तार से बताया जा चुका है कि बाल लाइफ के लिए कितने इंपॉर्टेंट होते हैं। इसलिए अपन बालों की इंपोटेंसी को लेकर कोई डिस्कस नहीं करेंगे। अपन तो केवल यह चर्चा करेंगे कि चमकदार और घने बालों के लिए आसान और घरेलू नुस्खे कौन से हैं। 

बालों को चमकदार बनाने के लिए मेहंदी का उपयोग किया जाना चाहिए। मेहंदी कभी भी दोपहर के बाद नहीं लगानी चाहिए। यदि आपके बाल तैलीय अथवा सामान्य हैं तो मेहंदी में एक चम्मच दही मिलाने से बालों का जो भी प्राकृतिक रंग होगा वह चमकदार बन जाएगा। मेहंदी को सिर पर 15 मिनट तक लगाकर रखें इसके बाद ताजे पानी से धो लें। ध्यान रखें, मेहंदी लगाने के बाद गर्म पानी का शावर नहीं लेना चाहिए। 

यदि बालों में रूसी की समस्या है तो फिर प्रत्येक 15 दिन के अंतराल पर हल्दी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे सिर पर 10 मिनट तक लगा कर रखें। गर्म पानी नहीं बल्कि ताजा पानी से बाल धो लें। रूसी ऐसे गायब हो जाएगी, जैसे वह कभी सिर पर थी ही नहीं। ऑइली रूसी के मामले में स्किन के स्पेशलिस्ट डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

बालों में खुश्की के समाधान के लिए कंडीशनर, हेयर स्पॉ तथा दूसरे रसायनिक पदार्थ व उपचार केवल अस्थायी तौर पर ही प्रभावकारी साबित होते हैं। बालों की खुश्की के प्रभावी तथा दीर्घकालीन उपाय के लिए प्रीकंडीशनिंग बेहतर है। बाल धोने से पांच मिनट पहले तेल मालिश करें। सरसों का तेल प्री कंडीशनिंग में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इससे बालों की शुष्कता से प्रभावी तरीके से निपटा जा सकता है। लेखक डॉ शिल्पी तिवारी आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here